Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tomato Juice For Cholesterol: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर कर देगा टमाटर का जूस, रोजाना पीने से मिलेंगे कई और भी फायदे

Tomato Juice Reduce Cholesterol: रोजाना टमाटर का जूस पीने से शरीर की नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकल जाएगा. साथ ही, कई गंभीर बीमारियां भी दूर रहेंगी..

Tomato Juice For Cholesterol: नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर कर देगा टमाटर का जूस, रोजाना पीने से मिलेंगे कई और भी फायदे

नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल छानकर बाहर कर देगा टमाटर का जूस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः आजकल खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से हर उम्र के लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं, यही कारण है कि कोलेस्ट्रॉल के मरीजों की तादाद बढ़ती ही जा रही है. शुरुआत के दिनों में इस समस्या का पता नहीं चलता, लेकिन बाद में ये समस्या (Cholesterol Cure) बहुत ही घातक बन जाती है. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल शरीर में बनने वाला एक ऐसा पदार्थ है, जो सामान्य से ज्यादा हो जाए तो खून की धमनियों में जमने लगता है. हार्ट अटैक व स्ट्रोक (Cholesterol Lowering Tips) की कंडीशन पैदा हो जाती है.

इससे हार्ट अटैक व स्ट्रोक (Tomato Juice For Cholesterol) की कंडीशन पैदा हो जाती है. ऐसे में इन जानलेवा परेशानियों से बचने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है. 

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है टमाटर का जूस

दरअसल, मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के अनुसार टमाटर के जूस (Tomato Juice) का सेवन करने से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल पिघलकर बाहर निकल जाता है. क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. इसलिए रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस जरूर पिएं, इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल रखने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें- Diabetes Remedies: सड़क किनारे दिखने वाले ये फूल गिरा देते हैं ब्लड शुगर, एसिडिटी से लेकर जोड़ों का दर्द तक हो जाएगा खत्म

रिसर्चर्स के मुताबिक टमाटर का जूस बिना नमक के पीया जाए, तभी कोलेस्ट्रॉल कम करता है. लेकिन, अनसाल्टेड जूस का असर कोलेस्ट्रॉल पर तेजी से होता है.

कोलेस्ट्रॉल में टमाटर क्यों है फायदेमंद

दरअसल, टमाटर का जूस लाइकोपीन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और यह बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, यह शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल करने में मदद करता है और शरीर में इंफ्लेमेशन कम करता है. कई स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि रोजाना 280 ml टमाटर का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में काफी कमी देखने को मिली.

यह भी पढ़ें- Cholesterol Remedy: छाछ में ये एक चीज मिलाकर पीने से ही डिटॉक्स हो जाएंगी धमनियां, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल भी आ जाएगा बाहर

जानिए टमाटर जूस के क्या हैं अन्य फायदे

दरअसल, टमाटर का जूस विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. साथ ही यह इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करता है और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा यह पाचन में मदद करता है और एनीमिया को दूर करता है. टमाटर के जूस में विटामिन सी मौजूद होतें हैं जिससे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं टमाटर को ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बेहद कारगर माना जा सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement