Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amarnath Yatra 2023: इस दिन शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कब और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

Amarnath Yatra Date 2023: बाबा अमरनाथ की गुफा के लिए इस साल यात्रा की शुरुआत की तारीख घोषित कर दी गई है. साथ ही यह भी बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन कब से शुरू होंगे.

Amarnath Yatra 2023: इस दिन शुरू होगी अमरनाथ यात्रा, जानें कब और कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

Amarnath Yatra 2023 Date

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Jammu And Kashmir News- बाबा अमरनाथ की गुफा में स्वयंभू बर्फीले शिवलिंग के दर्शन के लिए होने वाली यात्रा की तारीख घोषित कर दी गई है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को बताया कि इस बार बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए यात्रा की शुरुआत 1 जुलाई से होगी, जो 62 दिन बाद 31 अगस्त को संपन्न होगी. इसके लिए श्रद्धालु 17 अप्रैल से अपना रजिस्ट्रेशन ऑफलाइन और ऑनलाइन, दोनों तरीकों से करा पाएंगे. जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने यात्रा की तारीखों की घोषणा की. उन्होंने साथ ही कहा कि केंद्र शासित प्रदेश का प्रशासन श्रद्धालुओं के लिए यात्रा को सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने के लिए प्रतिबद्ध है.

दोनों रास्तों से होगी यात्रा

उपराज्यपाल ने बताया कि इस बार यात्रा अमरनाथ गुफा के दोनों रास्तों अनंतनाग जिले में पहलगाम ट्रैक और गांदरबल जिले में बालटाल ट्रैक पर एकसाथ होगी. उपराज्यपाल ने अधिकारियों को दोनों ट्रैक पर उच्च स्तर की स्वच्छता सुनिश्चित करने के साथ ही बेहतर कूड़ा प्रबंधन के भी आदेश दिए हैं.

यात्रा के दौरान होगा गुफा से आरती का लाइव टेलिकास्ट

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (SASB) यात्रा के दौरान बाबा बर्फानी की आरती के सुबह और शाम दोनों समय पूरी दुनिया में श्रद्धालुओं को लाइव टेलिकास्ट से दर्शन भी मुहैया कराएगा. श्री अमरनाथजी यात्रा ऐप के जरिये श्रद्धालुओं को यात्रा की रियल टाइम इंफॉर्मेशन भी दी जाएगी, जिसमें मौसम की जानकारी भी शामिल है. साथ ही ऐप के जरिये श्रद्धालु कई अन्य सेवाएं भी हासिल कर पाएगा.

क्या है बाबा अमरनाथ गुफा

प्रमुख हिन्दू तीर्थस्थलों में से एक बाबा अमरनाथ गुफा कश्मीर घाटी में श्रीनगर से करीब 145 किलोमीटर दूर ऊंचे पहाड़ों में है.  इसकी समुद्रतल से ऊंचाई करीब 4 हजार मीटर है. करीब 160 फुट लंबी, 100 फुट चौड़ी और 30 फुट ऊंची गुफा में हर साल पानी की बूंदों से टपककर खुद ही शिवलिंग का निर्माण होता है, जिसे प्रकृति का चमत्कार माना जाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement