Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhadrapada Purnima 2022: 10 सितंबर को बन रहा है भादप्रद पूर्णिमा का योग, जरूर करें यह शुभ काम

भादप्रद पूर्णिमा 10 सितंबर को मनाया जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु, शनिदेव और हनुमान जी की पूजा का शुभ योग बन रहा है.

Bhadrapada Purnima 2022: 10 सितंबर को बन रहा है भादप्रद पूर्णिमा का योग, जरूर करें यह शुभ काम

भादप्रद के पूर्णिमा दिन करें यह काम 

 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शनिवार 10 सितंबर को भादप्रद का महीना खत्म हो रहा है. जिसके बाद 11 सितंबर से आश्विन मास और पितृपक्ष (Pitru paksha 2022) शुरू हो जाएगा. इस बार भादप्रद पूर्णिमा 10 सितंबर को शनिवार के दिन पड़ रहा है जिसमें भगवान विष्णु के साथ साथ शनिदेव और हनुमान जी की पूजा का योग बन रहा है. भादप्रद पूर्णिमा (Bhadrapada Purnima 2022) से श्राद्ध कर्म शुरू होता है. ऐसे में पितृपक्ष में इस दिन उन लोगों का श्राद्ध किया जाता है जिनकी मृत्यु तिथि पूर्णिमा हो. भादप्रद पूर्णिमा (Bhadrapada) के दिन सुबह जल्दी स्नान कर तांबे के लोटे से सूर्यदेव को जल चढ़ाना चाहिए साथ ही  ॐ हूं सूर्याय नम: का जाप करना चाहिए. 

भादप्रद पूर्णिमा के दिन करें यह काम 

मान्यता है कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नान व दान-पुण्य करने से मनुष्य को शुभ फल की प्राप्ति होती है. इसलिए इस दिन देश भर के कई पवित्र नदियों में स्नान करने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ती है. यदि आप नदी में स्नान करने में असमर्थ हैं तो घर मे ही पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं. साथ ही स्नान करते समय पवित्र नदियों के नाम का सुमिरन करना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: महिलाएं भी कर सकती हैं श्राद्ध व पिंडदान, केवल इन नियमों का रखना होगा खयाल 

इस दिन भगवान विष्णु और हनुमान जी की पूजा का शुभ योग बन रहा है ऐसे में इस दिन सत्यनारायण की कथा सुनने व पढ़ने औऱ हनुमान जी के सामने दीपक जला कर हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है.

मान्यताओं के अनुसार इस दिन जरूरतमंद लोगों को धन,अनाज, जूते, चप्पल और कपड़ों का दान करना चाहिए साथ ही इस दिन गौ-सेवा भी करनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement