Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dussehra 2022 : दशहरे पर कर लीजिए ये उपाय, हर काम में मिलेगी जीत

Dussehra Upay: सिद्धियों और विजय की प्राप्ति के लिए अगर आप दशहरे पर कुछ उपाय कर लें तो आपके जीवन की समस्याएं दूर हो जाएंगी.

Dussehra 2022 : दशहरे पर कर लीजिए ये उपाय, हर काम में मिलेगी जीत

दशहरे के दिन करें यह खास उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः (Dussehra 2022 Upay Astrological Tips) सनातन धर्म में दशहरा विजयदशमी बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. हिंदू धर्म में दशहरे (Dussehra 2022) के दिन का बहुत महत्व है. इस दिन लोग जीत के लिए साधना करते हैं और कुछ अचूक ज्योतिषीय उपायों को अपनाकर अपने जीवन को समस्याओं को दूर करते हैं. दशहरा का पर्व हमें दस प्रकार के पापों- काम, क्रोध, लोभ, मोह, मद, मत्सर, अहंकार, आलस्य, हिंसा और चोरी जैसे अवगुणों को छोड़ने की प्रेरणा देता है. 5 अक्टूबर 2022 को दशमी तिथि दोपहर 12 बजे तक रहेगी और श्रवण नक्षत्र रात्रि 9 बजकर 14 मिनट तक रहेगी इसके अलावा इस दिन इसी सुकर्मा योग, धृती योग, बुधादित्य योग और लक्ष्मीनारायण योग रहेगा.

खरीददारी और शुभ कार्य का शुभारम्भ करने के लिए यह दिन शुभ माना जाता है. दशहरे के दिन लाभ-अमृत का मुहूर्त सुबह 7 से 9 बजे तक, फिर शाम को 5 बजकर 15 मिनट से 6 बजकर 15 मिनट तक रहेगा. इस दिन इन उपयों को अपनाने से आपका जीवन और बेहतर हो जाएगा.

दशहरे के दिन करें यह खास उपाय (Dussehra Remedy for Happiness and Prosperity)

अच्छे स्वास्थ्य के लिए:  किसी भी तरह की बीमारी या संकट से छुटकारा पाने के लिए एक साबूत पानीदार नारियल लें और उसे अपने उपर से इक्कीस बार वार कर रावण दहन की आग में डाल दें. साथ ही आप चाहें तो घर के सभी सदस्यों के ऊपर से वार कर यह कार्य कर सकते हैं, इससे परिवार के सभी सदस्यों का स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा.

धन के लिए: दशहरे के दिन से लेकर अगले 43 दिनों तक कुत्तों को प्रतिदिन बेसन के लड्डू खिलाएं. ऐसा करने से आपकी धन संबंधित समस्याएं दूर होंगी और महालक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

यह भी पढ़ें-  दशानन के हर सिर में छिपी है एक बुराई, जानें कौन कौन सी

समस्याओें से छुटकारा पाने के लिए: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दशहरे पर सुंदरकांड का पाठ करने या फिर करवाने से आपके घर से सभी बीमारियों और मानसिक समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

सकारात्मकता के लिए: इस दिन फिटकरी के टुकड़े को सभी घर के सदस्यों पर वार कर उसे छत या सुनसान जगह पर अपने पीछे की ओर इष्टदेव का ध्यान करते हुए फेंक दें. ऐसा करने से घर की हर प्रकार की नकारात्मकता का नाश होता है.

समृद्धि के लिए: इस दिन शाम को माता लक्ष्मी का ध्यान करते हुए मंदिर में झाड़ू दान करने से धन और समृद्धि बढ़ती है और इससे जीवन सुखमय जरूर होगा.

नौकरी के लिए: दशहरे के दिन माता का पूजन कर उन पर दस तरह के फल चढ़ाकर उन्हें गरीबों में बाट दें. फल चढ़ाते समय ऊँ विजयायै नमः का जाप करें. ऐसा करने से आपको हर क्षेत्र में विजय प्राप्त होगी.

यह भी पढ़ें-  सिंदूर खेला, पान, बताशे, धुनुची नाच के साथ होती है मां की विदाई, निभाई जाती हैं ये रस्में

कोर्ट संबंधित मामलों के लिए: मान्यता है इस दिन शमी के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से सभी तरह के मामलों से छुटकारा मिल जाता है. साथ ही सौभाग्य प्राप्ति के लिए शमी के वृक्ष को छूकर उसके के नीचे दीपक जलाना चाहिए.  

बिजनेस में बढ़ोतरी के लिए:  व्यापार में लगातार घाटा हो रहा हो तो दशहरे के दिन एक नारियल सवा मीटर पीले वस्त्र में लपेटकर एक जोड़ा जनेऊ, सवा पाव मिठाई के साथ आस-पास के किसी भी मंदिर में चढ़ा दें. ऐसा करने से बिजनेस में तरक्की हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement