Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Magh Purnima 2023: आज है माघ पूर्णिमा? नोट कर लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व 

Magh Purnima 2023: आज माघ पूर्णिमा है और इस दिन स्नान व दान का विशेष महत्व होता है. इस दिन प्रयाग समेत कई अन्य जगहों पर माघ मेले का आयोजन होता है.

Latest News
Magh Purnima 2023: आज है माघ पूर्णिमा? नोट कर लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व 

कब है माघ पूर्णिमा? नोट कर लें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार माघ मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि 5 फरवरी 2023 दिन शुक्रवार यानी आज है (Magh Purnima 2023 Date And Time), जिसे माघ पूर्णिमा या माघी पूर्णिमा (Maghi Purnima) भी कहा जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माघी पूर्णिमा के दिन गंगा नदी 9Ganga Nadi) में स्नान व दान करना बेहद शुभ माना जाता है (Magh Purnima Snan Daan).

कहा जाता है कि इस दिन दान-पुण्य करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu Puja) और माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है. इस दिन कई तीर्थस्थलों पर माघ मेला (Magh Mela 2023) भी लगता है. चलिए जानते हैं माघ पूर्णिमा के शुभ मुहूर्त, पूजा विधि व महत्व के बारे में.

माघ पूर्णिमा व्रत मुहूर्त (Magh Purnima 2023 Vrat Muhurat)

हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार माघ पूर्णिमा की शुभ तिथि  4 फरवरी को रात 9 बजकर 21 मिनट पर शुरू होकर 6 फरवरी को सूबह 1 बजकर 37 मिनट पर समाप्त होगी, इसलिए पूर्णिमा का व्रत 5 फरवरी को रखा जाएगा. 

यह भी पढे़ं - अटूट प्रेम के बाद भी नहीं हुई थी श्री कृष्ण और राधा की शादी, जानिए इसकी सही वजह

माघ पूर्णिमा व्रत और पूजा विधि (Magh Purnima 2023 Puja Vidhi)

माघ पूर्णिमा पर स्नान, दान, हवन, व्रत और जप का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन सुबह उठ कर गंगा नदी या किसी पावन पवित्र नदी में स्नान करें, साथ ही स्नान के समय सूर्य देव के मंत्र का जाप करें और सूर्य देव को अर्घ्य दें. आप चाहें तो स्नान के बाद पूरे दिन व्रत रख सकते हैं. इस दिन भगवान मधुसूदन, श्री विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें. असहाय लोगों या ब्राह्मणों को भोज कराएं व दान करें. इस दिन दान में तिल और काले तिल का दान करना बेहद शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़ें -  राशिनुसार घर में लाएं ये चीजें, अमीर बनने में नहीं आएगी कोई रूकावट

माघ पूर्णिमा का महत्व (Magh Purnima 2023 Mahatv)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, माघ माह में सभी देवता पृथ्वी पर आते हैं और मनुष्य रूप धारण कर प्रयाग में स्नान, दान और जप करते हैं. इसलिए माघ महिने को बेहद ही खास माना जाता है, कहा जाता है इस दिन लोग अगर प्रयाग या गंगा नदी में स्नान करते है तो उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके अलावा ऐसा माना गया है माघ पूर्णिमा के दिन पुष्य नक्षत्र हो तो इस तिथि का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement