Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paush Purnima 2023: नए साल की पहली पूर्णिमा पर बन रहा है शुभ योग, इस विधि से पूजा करने से मिलेगा लाभ

Paush Purnima 2023: पहली पूर्णिमा पर सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है. इस दिन व्रत और पूजा करना आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है.

Paush Purnima 2023: नए साल की पहली पूर्णिमा पर बन रहा है शुभ योग, इस विधि से पूजा करने से मिलेगा लाभ

पौष पूर्णिमा 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में पूर्णिमा (Purnima) पर व्रत और पूजा करने का विशेष महत्व होता है. इस बार साल 2023 की पहली पूर्णिमा (Purnima 2023) पर बहुत ही शुभ योग (Shubh Yog) बन रहा है. साल की पहली पूर्णिमा 6 जनवरी को है. इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग (Sarvartha Siddhi Yoga) बन रहा है. इस दिन व्रत और पूजा करना आपके लिए बेहद लाभदायक हो सकता है. तो आपको पूर्णिमा पर व्रत और पूजा करने की सही विधि के बारे में बताते हैं. 

पौष पूर्णिमा सर्वार्थ सिद्धि योग (Paush Purnima Sarvartha Siddhi Yoga)
हिंदू मान्यताओं के अनुसार, पूर्णिमा पर व्रत, पूजन और दान करना शुभ माना जाता है. पूर्णिमा के दिन पूजा अर्चना करने से लाभ मिलता है. यह बहुत ही फलदायी होता है. इस बार की पौष पूर्णिमा पर सर्वार्थ सिद्धि योग (Sarvartha Siddhi Yoga) बन रहा है. यह बहुत ही शुभ होता है. इस शुभ योग में पूजा करने से सभी मान्यताएं पूरी होती है. 

पौष पूर्णिमा 2023 शुभ मुहूर्त (Paush Purnima 2023 Shubh Muhurat)
हिंदू पंचाग के अनुसार, पौष माह की पूर्णिमा तिथि के दिन पौष पूर्णिमा (Paush Purnima) का व्रत किया जाता है. साल 2023 में पौष पूर्णिमा तिथि 6 जनवरी की रात 2 बजकर 16 मिनट से शुरू होकर 7 जनवरी की सुबह 4 बजकर 37 मिनट तक रहेगी. 

यह भी पढ़ें- Libra Yearly Horoscope 2023: तुला राशि के लिए कैसा होगा नया साल, जानें करियर, कारोबार , कमाई तक सब कुछ

पौष पूर्णिमा पूजा विधि (Paush Purnima Puja Vidhi)
पौष पूर्णिमा पर सूर्योदय से पहले उठकर गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान करें. स्नान के बाद सूर्य देव को तांबे के लोटे से अर्घ्य दें. इस दिन गुड़, तिल और कंबल का दान करें और ब्रह्मणों को भोजन कराएं. आपको गरीबों की मदद करनी चाहिए यह आपके लिए शुभ और फलदायी साबित होगा. 

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, पौष पूर्णिमा पर लक्ष्मी मां की पूजा करना भी शुभ होता है. मां लक्ष्मी की पूजा करने से मां प्रसन्न होती है और इससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

मां लक्ष्मी की पूजा विधि
पौष पूर्णिमा पर मां लक्ष्मी की पूजा करने के लिए सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और पूजा की जगह की साफ सफाई कर उसे गंगा जल से शुद्ध कर लें. मां लक्ष्मी को धूप, दीप और माला चढ़ाएं और विधिवत पूजा करें. इस दिन चंद्रमा की पूजा करने से कुंडली से चंद्र दोष भी दूर होता है. पौष पूर्णिमा पर सत्यनारायण की कथा सुननी चाहिए. 

यह भी पढ़ें- Sagittarius Yearly Horoscope 2023: धनु राशि के लिए कैसा होगा नया साल, जानें करियर, कारोबार , कमाई तक सब कुछ

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement