Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pele Death: नहीं रहे पेले, अस्पताल में लंबे संघर्ष के बाद 82 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

Pele passes away at the age of 82: पेले ने ब्राजील को तीन बार वर्ल्ड चैंपियन बनाया. अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होंने कुल 77 गोल दागे.

Latest News
Pele Death: नहीं रहे पेले, अस्पताल में लंबे संघर्ष के बाद 82 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: महान फुटबॉलरों में से एक ब्राजील के दिग्गज खिलाड़ी पेले (Pele) का 82 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उनके निधन की खबर की पुष्टि उनकी बेटी ने गुरुवार देर रात इंस्टाग्राम पर की. ब्राजील के पूर्व फुटबॉलर का कीमोथेरेपी के जरिये इलाज चल रहा था. लेकिन वो लम्बे समय से चल रही कैंसर की लड़ाई से हार गए. उन्हें इस महीने की शुरुआत में अपने कैंसर का इलाज कराने के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया. बाद में पता चला कि उनके लंग्स में दिक्क्त है. पिछले साल सितंबर में उनके कोलन से ट्यूमर हटा दिया गया था और तब से वह समय-समय पर अस्पताल में इलाज करवा रहे थे.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Pelé (@pele)

उनकी बेटी Kely Nascimento ने की मौत की पुष्टि 

उन्होंने लिखा "हम सब कुछ आपकी वजह से हैं, हम आपको असीम प्यार करते हैं, रेस्ट इन पीस". जबसे पेले अस्पताल में थे, उनकी बेटी ने पल-पल के अपडेट्स सबके साथ साझा किए थे. 

 

गम में फुटबॉल जगत

पेले के निधन की खबर के बाद से फुटबॉल जगत में गम का माहौल है. मेसी (Lionel Messi) जैसे दिग्गजों से लेकर फुटबॉल जगत की दुनिया के तमाम एथलीट्स ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर अपना दर्द बयां किया है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Leo Messi (@leomessi)

इस फीफा वर्ल्ड कप में ब्राजील के नेमार (Neymar) ने पेले के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. उन्होंने लिखा "पेले से पहले 10 केवल नंबर था, मैंने अपने जीवन में ये कहीं पढ़ा है. लेकिन यह वाक्य, सुन्दर, अधूरा है. मैं कहूंगा कि पेले से पहले फुटबॉल सिर्फ एक खेल था. पेले ने सब कुछ बदल दिया है. उन्होंने फुटबॉल को कला में, मनोरंजन में बदल दिया. गरीबों, अश्वेतों और अधिकतर को आवाज दी. ब्राजील को एक नजरिया दिया. फ़ुटबॉल और ब्राज़ील के राजा को धन्यवाद देता हूं. अपना रुतबा बढ़ाया है! वो चले गएं हैं लेकिन लेकिन उनका जादू बरकरार है. हमेशा के लिए है पेले!!"

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by NJ 🇧🇷 (@neymarjr)

ये भी पढ़ें: क्या नहीं रहे महान ब्राजीली फुटबॉलर पेले, जानिए इस खबर का सच? 

इस जगत के महान खिलाड़ियों में से एक रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) ने भी पेले की मौत पर दुख जताया.

करियर

पेले का करियर 15 साल की उम्र में अपने अविश्वसनीय कौशल से कोच को प्रभावित करने के बाद सैंटोस एफसी (Santos FC) के साथ शुरू हुआ. फिर उन्होंने 1956 में एक कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर कर अपना प्रोफेशनल करियर शुरू किया. 16 साल की उम्र तक, वह पूरे ब्राज़ीलियाई लीग में टॉप गोल स्कोरर थे.इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने ब्राजील के लिए 92 मैच में 77 गोल कर किए है. वह संयुक्त टॉप गोलस्कोरर भी हैं. क्लब स्तर पर, वह 659 खेलों में 643 गोल के साथ सैंटोस के टॉप गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. 

 

ब्राजील को बनाया तीन बार वर्ल्ड चैंपियन 

18 साल की उम्र में पेले ने ब्राजील के लिए अपना पहला विश्व कप खिताब जीता था. पूरे अभियान में उन्होंने 6 गोल किए, जिसमें स्वीडन के खिलाफ फाइनल में दो गोल शामिल थे. 1962 में, पेले ने खुद को दुनिया के शीर्ष रेटेड खिलाड़ियों में से एक के रूप में स्थापित किया था. हालाँकि उनका टूर्नामेंट कम समय के लिए था क्योंकि चेकोस्लोवाकिया के खिलाफ ब्राजील के दूसरे मैच में वह घायल हो गए थे. 

1970 में पेले ने टूर्नामेंट के फाइनल में इटली के खिलाफ ब्राजील के लिए शुरुआती गोल किया था. टीम ने अंततः 4-1 से जीत दर्ज की. पेले ने तीन विश्व कप खिताब अपने नाम करके रिकॉर्ड बुक में अपना नाम भी बनाया.

 

पेले के नाम कई रिकॉर्ड और अवार्ड शामिल 

पेले को सभी समय के महानतम खिलाड़ियों में से एक के रूप में माना जाता है. फीफा द्वारा उन्हें "महानतम" करार भी मिला है. वह 20वीं सदी के सबसे सफल और लोकप्रिय खेल हस्तियों में से एक थे.

- 1999 में उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा 'एथलीट ऑफ द सेंचुरी' नामित किया गया था.  

- 20वीं सदी के 100 सबसे महत्वपूर्ण लोगों की टाइम सूची में शामिल किया गया था.

- 2000 में पेले को इंटरनेशनल फ़ेडरेशन ऑफ़ फ़ुटबॉल हिस्ट्री एंड स्टैटिस्टिक्स (IFFHS) द्वारा 'वर्ल्ड प्लेयर ऑफ़ द सेंचुरी चुना गया था'.

- वह फीफा प्लेयर ऑफ़ द सेंचुरी के दो संयुक्त विजेताओं में से एक थे.

- उनके 1,363 मैच में 1,279 गोल, जिसमें फ्रेंडली मैच भी शामिल हैं, उसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के रूप में मान्यता प्राप्त है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement