Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देश के 50 शहरों में पहुंचा 5G, जानें आपके सिटी का क्या है हाल?

Airtel और Jio दोनों कंपनियां लगातार अपने 5G सर्विस का विस्तार कर रही हैं. ये दोनों कंपनियां 2024 तक पूरे भारत में 5G मौजूद करवाने की प्लानिंग में हैं

देश के 50 शहरों में पहुंचा 5G, जानें आपके सिटी का क्या है हाल?

Airtel Jio 5G

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत में एक अक्टूबर में  रिलायंस जियो और एयरटेल तेजी से पूरे भारत में 5G कनेक्टिविटी मुहैया करवाने में लगे हुए हैं. 1 अक्टूबर से 5G सर्विस के लॉन्च होने के बाद से  टेलिकॉम कंपनियां अब तक 50 भारतीय शहरों में अपने 5G कवरेज का विस्तार किया है और लगभग हर दिन नए शहरों में पहुंच रहे हैं.

हाल ही में संसद के प्रश्नकाल में, केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि दो महीने के भीतर 50 भारतीय शहरों में 5G सेवाएं शुरू की गई हैं. संसद में 5G की शुरुआत पर एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स (TSPs) ने 01.10.2022 से देश में 5G सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है और 26.11.2022 तक 50 शहरों में 5G सेवाएं शुरू हो गई हैं." 5G पर टैरिफ के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने आगे कहा कि टेलिकॉम ऑपरेटर बिना किसी अतिरिक्त लागत के 5G डिवाइसेज में 5G कनेक्टिविटी की पेशकश कर रहे हैं.

चलिए जानते हैं कि एयरटेल और जियो ने अब तक किन शहरों में 5G सर्विस उपलब्ध कराई है...

इन शहरों में मौजूद है Airtel 5G

वर्तमान में Airtel 5G बारह शहरों में मौजूद है जिसमें दिल्ली, सिलीगुड़ी, बेंगलुरु, हैदराबाद, वाराणसी,मुंबई, नागपुर, चेन्नई, गुरुग्राम, पानीपत, गुवाहाटी और पटना शामिल है. इसके साथ ही अलग-अलग एयरपोर्ट्स पर Airtel 5G Plus मौजूद हैं जिसमें बेंगलुरु का केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, पुणे में लोहेगाँव एयरपोर्ट, वाराणसी में लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नागपुर में बाबासाहेब अम्बेडकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और पटना में जयप्रकाश नारायण एयरपोर्ट शामिल है.

इन शहरों में मौजूद है Jio 5G 

दिल्ली एनसीआर, मुंबई, वाराणसी, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, नाथद्वारा, पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, गाज़ियाबाद, फरीदाबाद और गुजरात के सभी 33-जिला मुख्यालयों में Jio 5G की सर्विस मौजूद है.

आपको बता दें कि भारत में अभी सिर्फ रिलायंस जियो और एयरटेल ही 5G सर्विस मुहैया करवा रहे हैं और ये दोनों कंपनियां 2024 तक पूरे भारत 5G मौजूद करवाने की प्लानिंग में हैं. इसके साथ ही जियो दिसंबर 2023 तक महत्वपूर्ण भारतीय शहरों तक पहुंचने का लक्ष्य बना रही है.

यह भी पढ़ेंः जरूरी खबरः GPay, PhonePe, PayTM जैसे UPI ऐप्स का करते हैं इस्तेमाल तो पैसे ट्रांसफर करने से पहले जान लें लिमिट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement