Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: पीएम मोदी ने नहीं दिया राष्ट्रपति के नमस्कार का जवाब? जान लें Viral Video का सच

PM Modi Viral Video Fact Check: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक वीडियो को पिछले 2 दिनों से सोशल मीडिया में एक वर्ग शेयर कर रहा है. वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के नमस्कार का जवाब नहीं दिया है. इस वीडियो का हमने फैक्ट चेक किया है.  

Fact Check: पीएम मोदी ने नहीं दिया राष्ट्रपति के नमस्कार का जवाब? जान लें Viral Video का सच

PM Modi Viral Video

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया पर विपक्षी दलों के नेता समेत कुछ और यूजर्स भी एक वीडियो शेयर कर पीएम मोदी के शिष्टाचार पर सवाल उठा रहे हैं. वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिवादन का जवाब नहीं दिया था. वीडियो में दिख रहा है कि राष्ट्रपति जिस वक्त पीएम का अभिवादन कर रहे थे उस दौरान पीएम मोदी ने उनकी अनदेखी की थी. हम आपके लिए लेकर आए हैं इस वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की हमने पड़ताल की है. तो देखिए क्या है वीडिया का फैक्ट चेक. 

Social Media पर किया जा रहा दावा 
आम आदमी पार्टी से सांसद संजय सिंह ने यह वीडियो शेयर कर दावा किया है कि पीएम ने राष्ट्रपति का अभिवादन नहीं किया है. उन्होंने ट्वीट किया, 'ऐसा अपमान Very Sorry Sir ये लोग ऐसे ही हैं, आपका कार्यकाल ख़त्म अब आपकी तरफ़ देखेंगे भी नही.' 

इसी तरह से कांग्रेस और विपक्षी दलों के कई और नेताओं ने भी इस वीडियो को ट्वीट कर ऐसा ही दावा किया है. ऑल इंडिया परिसंघ के ट्विटर हैंडल से लिखा गया कि प्रधानमंत्री जी दलित राष्ट्रपति का नमस्कार नहीं लेते हैं. कई और सोशल मीडिया यूजर्स ने भी इस वीडियो को शेयर पर बीजेपी और पीएम मोदी पर निशाना साधा है.

यह भी पढ़ें: Viral Video: पलक झपकते ही रंग बदल लेती है ये चिड़िया, खूबसूरती देख आपको भी हो जाएगा प्यार

क्या है वीडियो की सच्चाई 
वीडियो देखकर पहली नजर में ऐसा ही लगता है कि पीएम मोदी ने राष्ट्रपति के नमस्कार का जवाब नहीं दिया है. जैसा कि हम कहते हैं कि कैमरा झूठ नहीं बोलता है लेकिन आधुनिक तकनीक की दुनिया में इतना तो तय है कि कई बार कैमरा पूरा सच भी नहीं बोलता है. इस वीडियो के वायरल होने के बाद हमने इसकी अगली और पिछली कड़ियां निकाली हैं और पूरा वीडियो चेक किया है. देखें आप भी...

वीडियो के 1.00 मिनट पर देखें तो स्पष्ट हो रहा है कि पीएम मोदी ने मुस्कुराते हुए गर्मजोशी के साथ राष्ट्रपति का अभिवादन किया था. वायरल वीडियो में शुरुआती कुछ सेकेंड को आगे बढ़ाकर शेयर किया जा रहा है जिसमें पीएम को दूसरी ओर देखते हुए देख सकते हैं. हकीकत में उस वक्त राष्ट्रपति बगल में खड़े पीयूष गोयल समेत दूसरे सदस्यों का अभिभावदन कर रहे थे. 

यह भी पढ़ें: Viral Video: चलती स्कूटी में पीछे बैठकर होमवर्क कर रहा था लड़का, 'खतरों के खिलाड़ी' का वीडियो वायरल

फैक्ट चेक में क्या निकला नतीजा 
वायरल वीडियो के साथ किए जा रहे दावे की पड़ताल में हमने पाया है कि यह वीडियो एडिट करके शेयर किया जा रहा है. राष्ट्रपति के अभिवादन का जवाब नहीं देने वाली बात पूरी तरह से निराधार है क्योंकि पीएम ने उनके सम्मान और नमस्कार का अच्छी तरह से जवाब दिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement