Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अगर आसमान में खुल जाए प्लेन का दरवाजा तो क्या होगा? रूस का ये Video देख उड़ जाएंगे होश

बीजेपी सांसद ने बोर्डिंग के दौरान विमान आपातकालीन द्वार खोल दिया था. इससे इंडिगो का विमान बड़े हादसे से बच गया था. 

अगर आसमान में खुल जाए प्लेन का दरवाजा तो क्या होगा? रूस का ये Video देख उड़ जाएंगे होश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः नेपाल में हुए विमान हादसे (Nepal Plane Crash) को लोग अभी भूले भी नहीं थे कि बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या (BJP MP Tejasvi Surya) की तरफ से विमान में कथित लापरवाही का एक मामला सामने आया है. इंडिगो विमान में यात्रा के दौरान उन्होंने आपातकालीन दरवाजा खोल दिया. उन्होंने इस हादसे के लिए अपनी गलती तो मान ली लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि अगर आसमान में ऐसा हो जाता तो क्या होता?

रूस में सामने आया वीडियो
हाल ही में रूस में एक ऐसा मामला सामने आया है. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है.  IrAero का विमान An-26 माइनस 41 डिग्री तापमान में साइबेरिया के शहर Magan से Magadan के लिए उड़ान भर रहा था. इसी बीच आसमान में उसका पिछला दरवाजा खुल गया. विमान से सामान भी नीचे गिरने लगे. बताया जा रहा है कि इस विमान में 6 क्रू मेंबर समेत कुल 25 लोग सवार थे. उन्हीं में से किसी ने इस पूरे हादसे को मोबाइल में कैद कर लिया. 

ये भी पढ़ेंः चलती स्कूटी में रोमांस करने वाले लड़के पर गिरी गाज, पुलिस ने लिया बड़ा एक्शन

अगर आसमान में खुल जाए विमान का दरवाजा तो क्या होगा? 
जब भी कोई विमान आसमान में उड़ान भरता है तो उसके दरवाजे हाइड्रॉलिक प्रेशर यानि उच्च दबाव के साथ बंद हो जाते हैं. यहां खास बात यह है कि विमान के केबिन का दबाव समुद्र की सतह पर हवा के दबाव की तुलना में कम होता है. विमान के दरवाजे का प्रेशर लॉक अधिक ऊंचाई पर जाकर ही अपना काम शुरू करता है. जब विमान सैकड़ों मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है तो उसके दरवाजे आसमान में खुलते ही उसमें तेजी से हवा भरनी शुरू हो जाती है. विमान में ठंड बढ़ने के साथ ही प्रेशर भी काफी तेजी से बढ़ता है. कई बार ऐसे में विमान हादसे का शिकार हो सकता है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement