Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA TV Show: क्या ईरान पर हमला कर फंस गया पाकिस्तान? जानिए युद्ध हुआ तो कौन पड़ेगा भारी

Iran Vs Pakistan: पाकिस्तान ने बुधवार दिनभर ईरान के खिलाफ कार्रवाई पर मंथन किया. इसके बाद ईरान के खिलाफ ऑपरेशन 'Marg Bar Sarmachar' लांच किया और फिर देर रात अंजाम तक पहुंचाया.

Latest News
DNA TV Show: क्या ईरान पर हमला कर फंस गया पाकिस्तान? जानिए युद्ध हुआ तो कौन पड़ेगा भारी

DNA TV SHOW

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पाकिस्तान और ईरान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान ने अपनी इज्जत बचाने की खातिर ईरान पर हमला तो कर दिया, लेकिन अब उसकी सेना से लेकर विदेश मंत्रालय अंदर से कांप रहे हैं. दरअसल, पाकिस्तान के इस हमले में ईरान के 3 महिलाओं समेत कुल 7 लोगों की मौत हुई है. जिसे लेकर पाकिस्तान को डर है कि ईरान ने पलटवार किया तो कहीं युद्ध ना छिड़ जाए.

पाकिस्तान के इस डर को विस्तार से डिकोड बाद में करेंगे, लेकिन उससे पहले पाकिस्तान के उस दावे के बारे में बताते हैं. जिसके जरिए पाकिस्तानी सेना अपनी इज्जत बचाने में कामयाब हुई है. पाकिस्तान का दावा है कि उसकी वायुसेना ने ईरान की सीमा रेखा से 48 किलोमीटर अंदर सिस्तान-बलोचिस्तान प्रांत को निशाना बनाया है. यहां पाकिस्तान की सेना ने मिसाइलों और ड्रोन से कुल 7 जगहों पर हमला किया. इन हमलों में कई आतंकियों को मारे जाने का दावा किया है.

हमले का सामने आया था वीडियो
इस हमले के बाद पाकिस्तान और ईरान में तनाव चरम पर पहुंच गया है. पाकिस्तान ने टारगेट करके बुधवार रात ईरान पर मिसाइल दागी थी. इन मिसाइल हमलों को पाकिस्तान ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई बताया. पाकिस्तान की मिसाइलें ईरान के सिस्तान-बलोचिस्तान प्रांत के एक गांव में जाकर गिरी. मिसाइल हमले के बाद का एक वीडियो सामने आया.  इस वीडियो में कुछ घरों की दीवारें टूटी नजर आ रही हैं. हमले की जगह पर कुछ लोग दिखाई दे रहे थे. 

ईरान ने भी इस हमले की बात मानी है. लेकिन ईरान की मीडिया में दिखाई जा रही खबरों में बताया गया है कि पाकिस्तान के हमले में 7 लोगों की मौत हुई है. जिनमें 4 बच्चे और 3 महिलाएं शामिल हैं. पाकिस्तान ने ईरान में ये हमला इसलिए किया क्योंकि 16 जनवरी को ईरान की सेना ने पाकिस्तान में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. ईरान की तरफ से हमला पाकिस्तान के कोह सब्ज क्षेत्र में किया गया था, जिसमें 2 बच्चों की मौत हुई थी जबकि 3 लड़कियां घायल हो गई थी. जबकि ईरान का कहना था कि उसने आतंकी संगठन जैश अल अदल को टारगेट कर हमला किया था. लेकिन पाकिस्तान ने इसे अपनी हवाई सीमा का उल्लंघन बताते हुए बदले की कार्रवाई की बात कही.

'पाक सेना ने दिया बहादुरी का सबूत'
पाकिस्तान ने बुधवार दिनभर ईरान के खिलाफ कार्रवाई पर मंथन किया. इसके बाद ईरान के खिलाफ ऑपरेशन 'Marg Bar Sarmachar' लांच किया और फिर देर रात अंजाम तक पहुंचाया गया. दरअसल, मार्ग बार सरमाचर में ‘मार्ग बार’ का मतलब होता है ‘खात्मा, किसी को खत्म कर देने तक’ कार्रवाई करना. बलूच भाषा में सरमाचर से मतलब होता है, विद्रोही लड़ाका. Marg Bar Sarmachar को लेकर पाकिस्तान ने दावा है कि इस ऑपरेशन के जरिए उसकी सेना ने काबिलियत का सबूत दिया है कि पाकिस्तान की सेना देश में होने वाली किसी भी हमले का बदला लेने के लिए सक्षम है.

पाकिस्तान ये बात अच्छी तरह जानता है कि इस समय उसकी आर्थिक स्थिति और सैन्य क्षमता युद्ध में उलझने की नहीं है. ऐसे में अगर वो ईरान से युद्ध में उलझा तो उसकी बर्बादी तय है. फिर भी पाकिस्तान ने ईरान के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की. सवाल ये कि क्या ईरान के खिलाफ कार्रवाई पाकिस्तान की जरूरत थी या फिर मजबूरी? पाकिस्तान ये अच्छी तरह जानता था कि अगर उसने ईरान पर हमला किया तो दोनों देशों के बीच रिश्ते खराब हो सकते हैं. लेकिन ईरान के हमले के बाद पाकिस्तान दोहरी मुश्किल में फंस गया है. ईरान पर कार्रवाई करे या ना करे. ईरान पर हमला करने का मतलब एक और पड़ोसी देश के साथ दुश्मनी मोल लेना. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement