Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अंतरिक्ष से कब होगी Sunita Williams की वापसी? नासा ने दिया बड़ा अपडेट

NASA के कमर्शियल चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा कि मिशन प्रबंधक वापसी की तारीख की घोषणा करने के लिए तैयार नहीं हैं.

Latest News
अंतरिक्ष से कब होगी Sunita Williams की वापसी? नासा ने दिया बड़ा अपडेट

Sunita Williams

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पिछले डेढ़ महीने से अंतरिक्ष में फंसी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) की वापसी को लेकर नासा ने अपडेट दिया है. नासा ने कहा कि उनके बोइंग कैप्सूल में आई दिक्कतों को इंजीनियर के दूर करने तक वे आईएसएस पर ही रहेंगी. अमेरिकी स्पेस एजेंसी के अधिकारियों ने यह जानकारी गुरुवार को दी.

टेस्ट पायलट बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष प्रयोगशाला में लगभग एक सप्ताह रहना था और जून के मध्य में वापस लौटना था, लेकिन बोइंग के नए स्टारलाइनर कैप्सूल में ‘थ्रस्टर’ में गड़बड़ी आने और हीलियम के रिसाव के कारण नासा और बोइंग को उन्हें अधिक समय तक वहां रोकना पड़ा. 

NASA के कमर्शियल चालक दल कार्यक्रम प्रबंधक स्टीव स्टिच ने कहा कि मिशन प्रबंधक वापसी की तारीख की घोषणा करने के लिए तैयार नहीं हैं. इंजीनियरों ने पिछले सप्ताह न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में एक स्पेयर थ्रस्टर पर परीक्षण पूरा किया ताकि यह पता लगाया जा सके कि ‘डॉकिंग’ के दौरान क्या गलत हुआ और पृथ्वी पर वापसी की यात्रा की तैयारी की जा सके.


यह भी पढ़ें- NEET UG 2024 का रिवाइज्ड रिजल्ट घोषित, छात्र इस लिंक से करें चेक


बता दें कि रवानगी के एक दिन बाद छह जून को कैप्सूल के अंतरिक्ष स्टेशन के पास पहुंचने पर 5 थ्रस्टर में गड़बड़ी आ गई. तब से 4 को फिर से चालू किया जा चुका है. स्पेस शटल के सेवा से हटने के बाद नासा ने अंतरिक्ष यात्रियों की अंतरिक्ष स्टेशन पर आवाजाही के लिए निजी कंपनियों को काम पर रखा है, जिसके लिए बोइंग और स्पेसएक्स को अरबों डॉलर का भुगतान किया गया है.

यह बोइंग की पहली परीक्षण उड़ान थी जिसमें चालक दल सवार था. स्पेसएक्स 2020 से मानव को अंतरिक्ष में ले जा रहा है. (इनपुट-एपी)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement