Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: हमारी प्रायोरिटी में महिलाओं की शिक्षा, सेहत और स्वास्थ्य सबसे टॉप पर होंगी: प्रियंका गांधी वाड्रा

UP Election 2022 को लेकर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा का मुख्य फोकस महिलाओं पर है और वो आधी आबादी को पक्ष में लाने की हरसंभव कोशिश कर रही हैं.

UP Election 2022: हमारी प्रायोरिटी में महिलाओं की शिक्षा, सेहत और स्वास्थ्य सबसे टॉप पर होंगी: प्रियंका गांधी वाड्रा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UP Election 2022 को लेकर कांग्रेस (Congress) पार्टी ने महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ( Priyanka Gandhi Vadra) को मैदान में उतारा है. खास बात यह है कि इन चुनावों में प्रियंका गांधी महिलाओं को विशेष महत्व दे रही हैं. पिछले एक साल में हुए विधानसभा चुनावों की बात करें तो बिहार और पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु तक में महिलाओं की मुख्य भूमिका थी और वो नतीजों में भी सीधा असर डाल रही हैं. इसको देखते हुए ही प्रियंका गांधी वाड्रा ने यूपी चुनाव में महिलाओं की स्थिति को केंद्रीय मुद्दा बनाने की प्लानिंग की है और ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ कैंपेन भी चला रही हैं. 

नारी सशक्तिकरण की बात 

प्रियंका गांधी वाड्रा यूपी की महिलाओं को अपने पक्ष में लाने की कोशिश कर रही हैं. उन्होंने 8 जनवरी को किए गए अपने पहले फेसबुक लाइव में महिलाओं को राजनीतिक रूप से सशक्त बनाने के मुद्दे पर कहा, “राजनीतिक रूप से सशक्त बनाना है तो गैस सिलेंडर या कुछ पैसे देने से काम नहीं चलेगा. उन्हें बराबरी देनी होगी. शिक्षा और सेहत, रोजगार के लिए महिलाओं के लिए क्या कर सकते हैं, ये देखना होगा."

उन्होंने अपने घोषणापत्र को लेकर कहा, "UP Election 2022 में हमारा 'शक्ति विधान', महिला घोषणापत्र है. इसमें महिलाओं के सशक्तिकरण की पूरी योजना हमने रखी हैं. आप सभी इस घोषणापत्र पढ़िये, यह बहुत दिलचस्प है. महिलाओं के लिए हम क्या करना चाहते हैं, इसमें सब लिखा है." 

महिलाओं को आरक्षण और हिस्सेदारी में बढ़ोतरी 

प्रियंका गांधी ने दावा किया है कि जिन महिलाओं के साथ उत्तर प्रदेश में अन्याय हुआ है उनकी आवाज UP Election 2022 में उठाई जाएगी. यूपी में महिलाओं की स्थिति और उन्नाव रेप कांड को लेकर उन्होंने कहा, “पिछले डेढ़ साल में जहां-जहां महिलाओं पर उत्पीड़न हुआ मैं वहां—वहां गई. उन्नाव में जब बलात्कार हुआ और एक लड़की को जलाया गया लेकिन वह और उसका परिवार आज भी न्याय पाने की लड़ाई लड़ रहा है."

प्रियंका ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के चुनावों में कांग्रेस पार्टी में महिलाओं को पुरुषों के बराबर भागीदारी मिलती दिखेगी. उन्होंने टिकट बंटवारे को लेकर कहा, “UP Election 2022 के लिए कांग्रेस के उम्मीदवारों की जो लिस्ट आएगी उसमें आप ऐसी महिलाएं को पाएंगे जिन्होंने बहुत संघर्ष किया है. समाजवादी पार्टी की एक महिला थीं जिनकी पंचायत चुनाव में साड़ी फाड़ी गयी, उन्हें चुनाव लड़ाएंगे ताकि ऐसे संघर्षशील लोग आगे आ सकें."

राजनीति में महिलाओं की सुरक्षा को लेकर प्रियंका ने कहा, “जब पूरी कांग्रेस उस महिला के साथ खड़ी होगी तो उस महिला को सुरक्षा महसूस होगी.” वहीं महिलाओं को रोजगार में आरक्षण देने के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि टिकट बंटवारा जैसा होगा वैसा ही रोज़गार का पैमाना होगा. प्रियंका ने कहा, “ हमने 'शक्ति विधान' में लिखा है कि हम 40 फीसदी महिलाओं को टिकट देंगे और वैसे ही 40 प्रतिशत महिलाओं को रोजगार और आरक्षण देंगे. हम ऐसा करते हुए मौजूदा आरक्षण के नियमों का पालन करेंगे.” 

स्वास्थ्य व्यवस्था को देंगे मजबूती

 उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर योगी सरकार पर तंज कसते हुए प्रियंका गांधी ने अपनी सरकार का संभावित रोडमैप रखा है. उन्होंने कहा, “यूपी की स्वास्थ्य व्यवस्था निचले पायदान पर है. हमारी सरकार आने पर पूरे राज्य में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में सभी रिक्त पद भरे जाएंगे. किसी भी बीमारी में 10 लाख तक मुफ्त इलाज होगा. शहर और ग्रामीण स्वास्थ्य ढांचे को राष्ट्रीय औसत के अनुरूप करेंगे. हर स्वास्थ्य केंद्र में एक कमरा सिर्फ महिलाओं के लिए होगा जहां महिला डाक्टर उन्हें देखेंगी."

इतना ही नहीं प्रियंका गांधी ने मानसिक स्वास्थ्य को भी विशेष महत्व देने की बात कही है. उन्होंने कहा, “मानसिक स्वास्थ्य का बड़ा सेंटर बनाएंगे. लखनऊ में बड़ा केंद्र और राज्य के चार शहरों में अलग ताकि महिलाओं की साइकोलोजिकल समस्याएं दूर हो सकें. हेल्थ का बजट बढ़ाएंगे. कोविड के दौर में डाक्टर और अन्य स्वास्थ्यकर्मियों ने जितना काम किया उसके एवज़ मे उन्हें कुछ नहीं मिला, हम उसे भी बेहतर करेंगे."

इंदिरा गांधी का जीवन प्रेरणास्रोत 

अपने लाइव के दौरान UP Election 2022 से इतर प्रियंका गांधी ने पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की खूब प्रशंसा की है. उन्होंने कहा, “इंदिरा का पूरा जीवन ही प्रेरणास्पद रहा है. उनका सबसे बड़ा गुण उनकी निडरता थी.” इंदिरा गांधी के फैसले लेने की क्षमता को लेकर प्रियंका ने कहा, “उन्हें मालूम था कि उन्हें कुछ निर्णय लेने पड़ेंगे जिसकी वजह से कुछ लोग उनके प्रति हिंसक हो सकते हैं लेकिन उन्होंने सही फैसले लिए. वह आयरन लेडी तो थीं लेकिन करुणा और प्रेम की भी प्रतीक थीं.”

प्रियंका ने बताया कि उनकी पसंदीदा नेत्री जेसिंडा आर्डन को बताया है जो कि नारी सशक्तिकरण का प्रतीक हैं. इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि पुरुषों की सोच भी अब नारी सशक्तिकरण को लेकर बदल रही है और बच्चों तक में सकारात्मक बदलाव देखें गए हैं. अपने इस लाइव के दौरान प्रियंका गांधी की बातचीत का केंद्र महिला सशक्तिकरण ही रहा. प्रियंका ने कहा है कि यूपी के बाद वो अपने इस कैंपेन को राष्ट्रीय स्तर पर भी ले जाएंगी क्योंकि उनके कैंपेन के बाद ही भाजपा सपा और आप जैसे दल महिलाओं की बात कर रहे हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement