Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sonam Wangchuk उर्फ फुंसुक वांगड़ू के चेले ने शुरू की कंपनी, कमाई इतनी कि होश उड़ जाएं

Startup Success Story: सोनम वांगचुक के एक स्टूडेंट ने कमाल कर दिया है. आइए जानते हैं कि उन्होंने ऐसा क्या किया है...

Latest News
Sonam Wangchuk उर्फ फुंसुक वांगड़ू के चेले ने शुरू की कंपनी, कमाई इतनी कि होश उड़ जाएं

Startup Story 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

3 इडियट्स के फुंसुक वांगड़ू को शायद ही कोई नहीं जानता है. फिल्मों में कम दिलचस्पी रखने वाले लोग भी उनके नाम से वाकिफ होंगे. 3 इडियट्स में  फुंसुक वांगड़ू का किरदार आमिर खान ने निभाया था, जो सोनम वांगचुक की जिंदगी पर आधारित था. आज हम आपको सोनम वांगचुक के एक ऐसे स्टूडेंट के बारे में बताएंगे, जो अपने स्टार्टअप के जरिए अच्छी कमाई कर रहा है. 

ज़ी मीडिया के अनुसार, सोनम वांगचुक के स्टूडेंट हिमांशु दुआ उसने बहुत ज्यादा प्रभावित थे. ऐसे में उन्होंने एक कंपनी खोलने पर विचार किया और उस पर काम करने लगे. हिमांशु दुआ ने 2019-20 के दौरान सोनम वांगचुक के नेतृत्व में HILLs फेलोशिप की थी. उन्होंने माय पहाड़ी दुकान (My Pahadi Dukaan) नाम का एक स्टार्टअप (Startup) शुरू किया है, जो हिमालय के किसानों की जिंदगी बेहतर कर रहा है. जुलाई 2021 में हिमांशु ने अपने चार दोस्तों के साथ इस कंपनी ने शुरुआत की थी. हिमांशु दुआ ने बॉटनी से ग्रेजुएशन और फॉरेंसिक साइंस में मास्टर्स किया है और इस स्टार्टअप में वह ऑपरेशन्स देखते हैं. उनके एक दोस्त रोहन सहगल ने  मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर चुके हैं और वह  मार्केटिंग संभालते हैं. सीएफ फाइनिस्ट शुभम टंडन कंपनी के फाइनेंस मैनेज करते हैं. जबकि पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर और पैशन से माउंटेनियर मोहम्मद अनस जुबैर कंपनी का टेक देखते हैं. 


 ये भी पढ़ें: BharatGPT: मुकेश अंबानी की कंपनी मार्च में लांच करेगी भारतजीपीटी, जानिए इस AI मॉडल की डिटेल


 

इतने रुपये से की थी शुरुआत 

 इस कंपनी की शुरुआत चारों दोस्तों ने मिलकर 25-25 हजार रुपये डालकर यानी कुल 1 लाख रुपये से की थी. लद्दाख में एक फेलोशिप के दौरान माई पहाड़ी दुकान का आइडिया आया था. इस फेलोशिप में एक प्रोजेक्ट था, जिसके तहत हिमालयन कम्युनिटी के साथ मिलकर कुछ करना था. इस दौरान यह भी देखा गया कि लोगों को पहाड़ी चीज़ों के बारे में बहुत कम जानकारी थी और जिन्हें कुछ जानकारी थी, उन्हें यह नहीं पता था कि पहाड़ी प्रोडेक्ट को घर कैसे मंगाया जाए. अगर इसे किसी तरह मंगा लिया जाए तो उसकी क्वालिटी कैसे होगी. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए माय पहाड़ी दुकान की शुरुआत की गई, ताकि लोगों को भरोसेमंद ब्रांड के साथ क्वालिटी पहाड़ी प्रोडक्ट मुहैया कराए जा सकें. 


 ये भी पढ़ें: BHIM APP पर मिल रहा है 750 रुपये का कैशबैक, कैसे और किसे मिलेगा ये जान लें


विदेशों में भी होता है निर्यात 

150 से भी अधिक तरह के हिमालयन रीजन के प्रोडक्ट बेचने वाली इस कंपनी के प्रोडक्ट में लद्दाख का शिलाजीत भी शामिल है. यह स्टार्टअप कश्मीर से लेकर नागालैंड तक के तमाम प्रोडक्ट्स को ना सिर्फ पूरे देश में पहुंचाता है, बल्कि विदेशों तक में इसका निर्यात किया जाता है. करीब 25 देशों में इस स्टार्टअप ने हिमालय के प्रोडक्ट पहुंचाए हैं. इस स्टार्टअप से को-ऑपरेटिव और सेल्फ हेल्प ग्रुप्स के जरिए हिमालय के 3000 से भी ज्यादा किसान जुड़े हुए हैं.  हिमांशु दुआ कहते हैं कि उनके 30-40 फीसदी ग्राहक बार-बार उनसे प्रोडक्ट खरीदते हैं. कमाई की बात करें तो इस साल कंपनी का टर्नओवर करीब 80 लाख रुपये रहने की उम्मीद है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement