Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन दो सरकारी बैंकों ने अपने लोन को किया महंगा, अब इतनी ज्यादा चुकानी होगी ईएमआई

केंद्रीय बैंक ने 30 सितंबर, 2022 को अपनी सबसे हालिया मौद्रिक नीति घोषणा में रेपो दर को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया.

इन दो सरकारी बैंकों ने अपने लोन को किया महंगा, अब इतनी ज्यादा चुकानी होगी ईएमआई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मई 2022 में रेपो दर में वृद्धि (Repo Rate Hike) करना शुरू किया है, तब से बैंक लोन ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं. केंद्रीय बैंक ने 30 सितंबर, 2022 को अपनी सबसे हालिया मौद्रिक नीति घोषणा में रेपो दर को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.90 फीसदी कर दिया. शुक्रवार को दो सरकारी बैंकों ने अपने लोन को महंगा कर दिया है. लोन महंगा होने से आम लोगों की लोन की ईएमआई में इजाफा हो जाएगा. 
 
बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में सभी अवधियों में 10 से 15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक बैंक का एक साल का एमसीएलआर 7.95 फीसदी से अब 8.05 फीसदी हो गया है. नई दरें 12 नवंबर, 2022 से प्रभावी हैं. रातोंरात एमसीएलआर 15 बीपीएस बढ़ाकर 7.25 प्रतिशत कर दिया गया है, एक महीने के एमसीएलआर को 10 बीपीएस बढ़ाकर 7.70 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि तीन और छह महीने के एमसीएलआर लोन को 10 बीपीएस प्रतिशत बढ़ाकर 7.75 प्रतिशत और 7.95 प्रतिशत कर दिया जाएगा. 

Twitter को लेकर Elon Musk का बड़ा ऐलान, आने वाले महीनों में करने वाले हैं ये बड़ा काम 

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट्स (एमसीएलआर) में सभी अवधियों में 30 बेसिस प्वाइंट्स (बीपीएस) की बढ़ोतरी की है. बैंक की वेबसाइट के अनुसार संशोधित ब्याज दरें 11 नवंबर 2022 से 10 दिसंबर 2022 तक प्रभावी हैं. इस बढ़ोतरी के साथ, बैंक की ओवरनाइट रेट MCLR अब 7.15 प्रतिशत से 7.45% हो गई है, जबकि इसकी एक महीने, तीन महीने और छह महीने की दरें अब क्रमशः 7.60 प्रतिशत, 7.80 प्रतिशत और 8 प्रतिशत हैं. एक साल का एमसीएलआर, दो साल का एमसीएलआर और तीन साल का एमसीएलआर क्रमश: 8.20 फीसदी, 8.40 फीसदी और 8.55 फीसदी है.

मेटा और ट्विटर के बाद, अमेजन भी छंटनी की होड़ में शामिल, कई लोगों की गई नौकरी 

ईएमआई में होगा इजाफा 
जिन लोगों ने फ्लोटिंग ब्याज दरों के साथ ऋण लिया है, जैसे कि होम लोन, उन मौजूदा कर्जदारों को अपनी ईएमआई में वृद्धि देखने को मिलेगी. अधिकांश नए उधारकर्ताओं को अपने ऋणों के लिए हाई ईएमआई का भुगतान करना होगा.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement