Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPFO Higher Pension: पाना चाहते हैं उच्च पेंशन, कितना करना होगा भुगतान?

EPFO Higher Pension: कर्मचारी अगर उच्च पेंशन पाना चाहते हैं तो EPFO के गाइडलाइन्स का पालन करना होगा. अगर आपने 5000 रुपये से ज्यादा मासिक PF का भुगतान किया तो आप हायर पेंशन पा सकते हैं.

Latest News
EPFO Higher Pension: पाना चाहते हैं उच्च पेंशन, कितना करना होगा भुगतान?

Unified Pension Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने उच्च पेंशन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए कर्मचारी और नियोक्ता द्वारा किए गए डेटा और वेतन सबमिशन की समीक्षा के लिए अपने दिशानिर्देशों को अपडेट किया है. ईपीएफओ द्वारा 23 अप्रैल को जारी एक सर्कुलर के मुताबिक फील्ड ऑफिस बढ़ी हुई पेंशन के लिए आवेदनों और संयुक्त संभावनाओं की समीक्षा करेगा. अगर सभी आवश्यकताएं पूरी होती हैं, तो नियोक्ताओं द्वारा प्रदान की गई भुगतान जानकारी की तुलना फील्ड कार्यालयों द्वारा रखी गई जानकारी से की जाएगी.

ईपीएफओ सर्कुलर उन पात्र ग्राहकों के लिए उच्च पेंशन विकल्प के लिए भी प्रदान करता है जिन्होंने या तो 5,000 रुपये या 6,500 रुपये प्रति माह प्रचलित सीमा पेंशन योग्य वेतन से अधिक वास्तविक वेतन पर योगदान दिया या उच्च पेंशन के लिए अपने विकल्प का प्रयोग किया या उच्च पेंशन के लिए उनके अनुरोध को ईपीएफओ द्वारा  2014 में EPS-95 में संशोधन से पहले प्राधिकरण अस्वीकार कर दिया गया.

पात्र सब्सक्राइबर्स को आयुक्त द्वारा निर्दिष्ट आवेदन पत्र और किसी अन्य आवश्यक सामग्री, जैसे संयुक्त घोषणा और अन्य सहायक दस्तावेज का उपयोग करके अपने नियोक्ता के साथ बढ़ाया लाभ के लिए एक संयुक्त आवेदन जमा करना होगा.

ईपीएफओ ने अपने सर्कुलर में कहा, "ऐसे मामले जहां FO डिटेल्स और नियोक्ता के विवरण मेल खाते हैं, बकाया राशि की गणना की जाएगी और बकाया जमा / स्थानांतरित करने के लिए APFC / RPFC-II / RPFC-I द्वारा एक आदेश पारित किया जाएगा. जिन मामलों में कोई मेल नहीं है, उन्हें APFC/RPFC-II द्वारा नियोक्ता और कर्मचारी/पेंशनभोगी को सूचित किया जाएगा. उन्हें जानकारी पूरी करने के लिए एक महीने का समय दिया जाएगा.”

क्या होता है जब उच्च पेंशन और संयुक्त विकल्प के लिए आवेदन नियोक्ता द्वारा अप्प्रूव नहीं किया जाता है?

सर्कुलर के मुताबिक, उस मामले में, नियोक्ता को किसी भी इनकार से पहले कोई अतिरिक्त सहायक दस्तावेज पेश करने या किसी भी गलती या अशुद्धियों (कर्मचारियों या पेंशनभोगियों द्वारा की गई गलतियों सहित) को दूर करने का अवसर प्रदान किया जाएगा. यह संभावना एक महीने के लिए उपलब्ध होगी और इसकी घोषणा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए की जाएगी.

अगर प्रस्तुत की गई जानकारी अधूरी पाई जाती है?

APFC/RPFC-II अधिसूचना के तहत नियोक्ताओं से कर्मचारियों/पेंशनभोगियों को एक महीने के भीतर सूचना का अनुरोध करेगा यदि प्रदान की गई जानकारी अधूरी है, गलत प्रतीत होती है, या आवेदन/संयुक्त विकल्प फॉर्म में किसी भी जानकारी में सुधार की आवश्यकता है या उस पर विचार नहीं किया गया है. यदि सभी आवश्यक जानकारी प्रदान की जाती है, तो मामला ऊपर वर्णित अनुसार आगे बढ़ेगा. हालांकि, एपीएफसी/आरपीएफसी-II/आरपीएफसी-1 आदेश के गुण-दोष पर फैसला करेगा यदि एक महीने के भीतर पूरी जानकारी प्रस्तुत नहीं की जाती है.

शिकायत का निवारण

एक बार जब आवेदक ने अपना अनुरोध फॉर्म जमा कर दिया है और कोई आवश्यक योगदान दिया है, यदि कोई हो, तो EPFIGMSपर कोई शिकायत दर्ज की जा सकती है. सुप्रीम कोर्ट द्वारा 4 नवंबर, 2022 को दिए गए एक फैसले के अनुसार ऐसी शिकायतों को उच्च पेंशन की एक विशिष्ट श्रेणी के तहत दर्ज किया जाना चाहिए. इन सभी शिकायतों को नामित अधिकारी के स्तर पर निपटाया जाना चाहिए. क्षेत्रीय कार्यालय एवं अंचल कार्यालय के प्रभारी अधिकारी शिकायतों पर नजर रखेंगे.

यह भी पढ़ें:  Gold vs Silver: इस साल चांदी जाएगी 1 लाख रुपये के पार! क्या कहते हैं एक्सपर्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement