Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

International Girl Child Day: आपकी बेटी बन सकती है 21 साल की उम्र में लखपति, जानें कैसे

SSY Accounts पर 7.6 फीसदी की ब्याज दर ही जारी रहेगी. जोकि देश में खुदरा महंगाई की दर से ज्यादा है.

International Girl Child Day: आपकी बेटी बन सकती है 21 साल की उम्र में लखपति, जानें कैसे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day) 11 अक्टूबर को एक वार्षिक और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त है. अगर आप अपनी बेटी को कम उम्र में ही लखपति बनाना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) इसमें मदद कर सकती है. आपको सिर्फ 15 साल तक प्रीमियम भरना होगा और 21 साल की उम्र में आपकी बेटी को पूरा रुपया मिलेगा. मतलब 6 साल का ब्याज बिना प्रीमियम के ही दिया जाएगा. हालांकि सरकार ने इस महीने (1 अक्टूबर) से शुरू होने वाली कई छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें बढ़ाईं, लेकिन SSY ब्याज दर (SSY Interest Rate)  में बदलाव नहीं किया. एसएसवाई अकाउंट्स (SSY Accounts)  पर 7.6 फीसदी की ब्याज दर ही जारी रहेगी. जोकि देश में खुदरा महंगाई की दर से ज्यादा है. छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर को आखिरी बार 2020-21 की पहली तिमाही के दौरान संशोधित किया गया था, जब दरों में कमी की गई थी. छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में तिमाही आधार पर बदलाव किया जाता है. 

सुकन्या समृद्धि क्या है?
सुकन्या समृद्धि योजना देश में लड़कियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए बनाई गई एक बचत योजना है. बेटी बचाओ, बेटी पढाओ पहल के तहत शुरू की गई यह योजना माता-पिता के लिए अपनी बालिकाओं के भविष्य में निवेश करने का एक अच्छा विकल्प है. सुकन्या समृद्धि खाता (SSA) एक वित्तीय वर्ष में 250 रुपये की न्यूनतम जमा राशि के साथ 1.50 लाख रुपये की लिमिट तक का खोला जा सकता है और खाता खोलने के बाद अधिकतम 15 वर्षों के लिए डिपोजिट किया जा सकता है.

IRCTC ने शुरू की ऑनलाइन मेडिकल टूरिज्म सर्विस, यहां देखें डिटेल 

SSY पर कर लाभ
आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत, सुकन्या समृद्धि खाते (SSA) के माध्यम से उत्पन्न ब्याज टैक्स फ्री है. 

एसएसवाई पर ब्याज दरें
एसएसए 31 दिसंबर, 2022 को समाप्त तिमाही के लिए प्रति वर्ष 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर देना जारी रखेगा. इस ब्याज दर की गणना वार्षिक आधार पर की जाती है और इसे वार्षिक रूप से संयोजित किया जाता है. पांचवें दिन और महीने के अंत के बीच खाते में उपलब्ध शेष राशि का उपयोग महीने के लिए ब्याज निर्धारित करने के लिए किया जाएगा, और प्रत्येक वित्तीय वर्ष के समापन पर खाते में ब्याज जारी किया जाएगा.

अभिभावक सुकन्या समृद्धि खाता खोल सकता है जो आयु पात्रता मानदंड के अधीन है. एक अभिभावक एक बालिका के नाम पर केवल एक खाता और दो अलग-अलग बालिकाओं के नाम पर अधिकतम दो खाते खोल सकता है. सुकन्या समृद्धि खाते में खाता खोलने की तिथि से 15 वर्ष की अवधि पूरी होने तक जमा किया जा सकता है.

IMF chief की चेतावनी, 2022 में ग्लोबल इकोनॉमीज के लिए महंगाई सबसे बड़ी चुनौती 

SSY विड्रॉल रूल्स 
विवाह के अवसर पर खाताधारक के 18 वर्ष की आयु होने के बाद आंशिक निकासी की अनुमति है. 21 साल पूरे होने के बाद खाता बंद किया जा सकता है. सुकन्या समृद्धि खाता ग्राहक इंट्रा-ऑपरेबल नेट बैंकिंग और आईपीपीबी बचत खाते के माध्यम से खातों में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement