Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन टॉप 5 LIC पॉलिसी में करें निवेश, नए साल में होगा फायदा

LIC Plans: अगर आप साल 2023 में अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो हमारे बताए गए एलआईसी के इन प्लांस में निवेश कर सकते हैं.

Latest News
इन टॉप 5 LIC पॉलिसी में करें निवेश, नए साल में होगा फायदा

LIC Plans

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपके पर्सनल फाइनेंस का एक सबसे अहम हिस्सा बीमा योजना है. जीवन बीमा कराने से आपके परिवार को सुरक्षा मिलती है. साथ ही अगर कभी कोई आपातकाल स्थिति सामने आ जाती है तो ऐसे में वह पूरी तरह सिक्योर होंगे. जब आप बीमा खरीदते हैं तो आप किसी भी दुर्घटना, बीमारी, मृत्यु या अक्षमता जैसी अप्रत्याशित परिस्थितियों के लिए तैयार हो जाते हैं. जीवन बीमा कंपनी (Life Insurance Company) बीमा क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध ब्रांड है और सबसे बड़ा बाजार हिस्सा रखती है. यहां हम साल 2023 के लिए कुछ टॉप LIC पॉलिसीज के बारे में बताएंगे जो आपके लिए बेहद जरूरी हैं, आइए जानते हैं.

2023 में निवेश करने के लिए यहां टॉप 5 एलआईसी पॉलिसी के नाम और जानकारी दे रहे हैं:

एलआईसी टेक-टर्म प्लान (LIC Tech-Term Plan)

टेक-टर्म एक नॉन-लिंक्ड, विदाउट प्रॉफिट, प्योर प्रोटेक्शन प्लान है. यह प्लान पॉलिसीधारक के निधन के मामले में बीमाधारक के परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. इस प्लान को ऑनलाइन मोड से खरीदा जा सकता है. अगर कोई पॉलिसीधारक इस योजना के तहत बीमित राशि को दोगुना करना चाहता है, तो वह लगभग 25% से 30% अधिक प्रीमियम का भुगतान करके ऐसा कर सकता है.

एलआईसी जीवन लाभ (LIC Jeevan Labh)

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में निवेश को एक बुद्धिमानी से लिए गए ऑप्शन के तौर पर देखा जाता है. इसमें निवेश किया गया पैसा सुरक्षित होता है. अगर आप बीमा योजनाओं में भी निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो इस एलआईसी योजना के बारे में जानें जिसमें आपको प्रति दिन 250 रुपये से ज्यादा का निवेश करना होता है.

जीवन लाभ (Jeevan Labh), एक गैर-लिंक्ड और लाभ कमाने वाली योजना है. यदि पॉलिसीधारक का निधन हो जाता है, तो परिवार को वित्तीय सहायता प्राप्त होगी. इसके अलावा, यदि पॉलिसीधारक पॉलिसी की मैच्योरिटी तक जिंदा रहता है तो उसे एक बड़ा फंड मिलेगा. निवेशकों के पास प्रीमियम की अवधि के साथ इस योजना के तहत निवेश की जाने वाली राशि का चयन करने का भी विकल्प होता है.

इस योजना में 8 से 59 वर्ष के बीच का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है. इस नीति के मुताबिक बीमा धारक 10, 13 और 16 सालके पीरियड के लिए धन जमा कर सकते हैं, जिसमें 16 से 25 वर्ष के बाद मैच्योरिटी पर फंड दिया जाता है. एक 59 वर्षीय व्यक्ति 16 साल की बीमा योजना तब तक चुन सकता है जब तक कि उसकी उम्र 75 वर्ष से अधिक न हो जाए.

एलआईसी न्यू जीवन आनंद (LIC New Jeevan Anand)

एलआईसी लोगों के लिए विभिन्न अवधि, प्लान्स, पेंशन योजना और संपूर्ण जीवन बीमा योजना प्रदान करता है. यह भरोसेमंद बीमा कंपनियों में से एक है. उन बीमा उत्पादों में, न्यू जीवन आनंद योजना (LIC New Jeevan Anand) भी है. यह पॉलिसीधारक को मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सहायता प्रदान करती है, एलआईसी के ग्राहक के बीच काफी प्रसिद्ध है.

एलआईसी न्यू जीवन आनंद एक पार्टिसिपेटिंग नॉन-लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी और एक बीमा पॉलिसी है जो सुरक्षा और बचत का दोहरा लाभ प्रदान करती है.

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy)

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) कंपनी की सबसे लोकप्रिय और कम जोखिम वाली निवेश योजनाओं में से एक है. एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी आपको कम निवेश के साथ अच्छा रिटर्न दे सकती है. सबसे पहले, 90 दिन से 55 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति इस नीति का विकल्प चुन सकता है. यह एक दीर्घकालिक निवेश का अवसर है, जहां परिपक्वता के बाद जीवन बीमा के साथ एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है.

एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के लिए की गई गणना के मुताबिक यदि आप इस पॉलिसी पर 1302 रुपये मासिक प्रीमियम का भुगतान करते हैं, तो आप एक वर्ष में 15,298 रुपये का भुगतान करेंगे, जिसका अर्थ है कि यदि आप इस पॉलिसी को 30 साल तक रखते हैं, तो आपके पास लगभग 4.58 लाख रुपये होंगे.

एलआईसी न्यू जीवन शांति (LIC New Jeevan Shanti)

इस योजना के लिए आपको एक प्रीमियम का भुगतान करने की जरुरत होती है. पॉलिसीधारक सिंगल लाइफ और जॉइंट लाइफ आस्थगित वार्षिकी के विकल्पों में से चुन सकता है. पॉलिसी शुरुआत में वार्षिकी दरों की गारंटी देती है. योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति को उनके जीवनकाल के लिए वार्षिकी का भुगतान मोहलत अवधि के बाद किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :  शेयर मार्केट से कमाना चाहते हैं मुनाफा, Rakesh Jhunjhunwala के इन टिप्स को आज ही अपनाएं

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement