Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission : 15,144 रुपये बढ़ा महंगाई भत्ता, जानिए कब मिलेगा पैसा

7th Pay Commission DA Hike Calculation: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अगस्त में 4% की दर से बढ़ सकता है. अगस्त में होने वाली कैबिनेट बैठक में इसका ऐलान किया जा सकता है. डीए बढ़ने पर कितना पैसा बढ़ेगा इसका हिसाब लगा लें.

Latest News
7th Pay Commission : 15,144 रुपये बढ़ा महंगाई भत्ता, जानिए कब मिलेगा पैसा

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आ रही है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (7th Pay Commission) से वेतन में बड़ा उछाल आने वाला है. महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है. एआईसीपीआई इंडेक्स (AICPI index) यानी महंगाई (Inflation) के आंकड़े साफ बता रहे हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी बढ़ोतरी मिलने वाली है. हालांकि महंगाई भत्ते (DA Hike) में अभी भी 4 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की संभावना है.

38% होगा महंगाई भत्ता

सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत अब केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को 34 प्रतिशत की दर से डीए (DA) और डीआर (DR) का भुगतान किया जा रहा है. अगस्त तक यह बढ़कर 38 फीसदी हो सकता है. इसका भुगतान अगस्त के वेतन के साथ किया जाएगा. अब केंद्रीय कर्मचारी अपने मूल वेतन (Basic Pay) और ग्रेड (Grade Pay) के अनुसार वेतन वृद्धि का अंदाजा लगा सकते हैं.

डीए कैलकुलेशन कैसे किया जाता है?

डीए की अगली किस्त अगस्त की सैलरी (DA Calculation) के साथ चुकाई जा सकती है. इससे पहले हम अंदाजा लगा सकते हैं कि इसकी गणना कैसे की जाएगी और यह कैसे तय होगा. अगर महंगाई भत्ता (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होने की संभावना है तो इसकी गणना मूल वेतन के आधार पर की जा सकती है. अगर किसी की सैलरी 20,000 रुपये है तो 4 फीसदी की दर से उसकी सैलरी में एक महीने में 800 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

यह फार्मूला काम करता है

महंगाई भत्ते की गणना के लिए एक फॉर्मूला है. केंद्रीय कर्मचारियों के लिए फार्मूला [(पिछले 12 महीनों के लिए अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) का औसत - 115.76/115.76] × 100 है. अब अगर हम पीएसयू (Public Sector Units) में काम करने वाले लोगों के महंगाई भत्ते के बारे में बात करते हैं तो इसकी गणना की विधि है- महंगाई भत्ता प्रतिशत = (पिछले 3 महीनों के उपभोक्ता मूल्य सूचकांक का औसत (आधार वर्ष 2001=100)- 126.33))x100

कितनी बढ़ेगी सैलरी, समझें डीए कैलकुलेशन

सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के पे-मैट्रिक्स के अनुसार अधिकारी ग्रेड के वेतन में बंपर बढ़ोतरी होगी. यहां हमने एक पेंशनभोगी के मूल वेतन की गणना 31,550 रुपये की है. आप इससे भी समझ सकते हैं कि सैलरी में कितनी बढ़ोतरी होगी.

मूल वेतन - 31,550 रुपये

अनुमानित महंगाई भत्ता (DA) - 38% - 11,989 रुपये प्रति माह
मौजूदा महंगाई भत्ता (DA) - 34% - 10,727 रुपये प्रति माह
महंगाई भत्ता (DA) 4% बढ़ाने पर - 1262 रुपये (हर महीने) और आएंगे
वार्षिक महंगाई भत्ता का भुगतान - 4% वृद्धि के बाद 15,144 रुपये (38% DA पर)

38% डीए पर कैलकुलेशन

मान लीजिए कि महंगाई भत्ता 4% बढ़ जाता है तो कुल DA 38% हो जाएगा. अगर आप अधिकतम वेतन सीमा में गणना करें तो 56,900 रुपये के मूल वेतन पर हर महीने 21,622 रुपये डीए के रूप में मिलेंगे. कुल वार्षिक महंगाई भत्ता 2,59,464 रुपये होगा.


यह भी पढ़ें:  EPFO Alert : EPFO सब्सक्राइबर्स के खाते में आएंगे 81,000 रुपये, जानें चेक करने का तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement