Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रोज 2 रुपये का निवेश दिलाएगा 36,000 रुपये की सालाना पेंशन, जानिए ये पूरी स्कीम

प्रधानमंत्री श्रम मान-धन योजना के तहत अब मजदूरों को भी एक छोटे से निवेश पर सालाना 36000 रुपये की पेंशन मिल सकती है.

Latest News
रोज 2 रुपये का निवेश दिलाएगा 36,000 रुपये की सालाना पेंशन, जानिए ये पूरी स्कीम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी : किसी भी व्यक्ति के मन में भविष्य को लेकर चिंता इस बात की होती है कि उनका बुढ़ापा कैसे गुजरेगा. सरकारी कर्मचारी तो पेंशन के सुरक्षा कवच मे रहते हैं किन्तु असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले रेहड़ी पटरी के मजदूरों को दिक्कतें होती हैं किन्तु अब सरकार इन लोगों की परेशानी को समझ चुकी है. नतीजा ये कि अब मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान धन योजना की शुरुआत की है. इसकी खास बात ये है कि मात्र 2 रुपये जमा करके मजदूरों को 36 हजार तक की पेंशन मिल सकती है. 

प्रतिदिन जमा करें मात्र 2 रुपये 

मोदी सरकार द्वारा इस स्कीम को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे. ऐसे में 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने उसे 200 रुपये जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी. बुढ़ापे में 60 साल के बाद आपको 3000 रुपये महीना यानी 36000 रुपये सालना पेंशन मिलेगी.

ऐसे करें आवेदन 

आपके भविष्य को सुरक्षित करने वाली इस योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा. आप CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल भी बनाया है. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी. पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके.

इन चीजों की होगी आवश्यकता

खास बात ये है कि लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने18002676888 टोल फ्री नंबर जारी किया है. इस नंबर पर कॉल कर के भी योजना की जानकारी ली जा सकती है. इसके अलावा आपको बता दें कि इस योजना के लिए आपकी आय 15 हजार रुपये से कम की होनी चाहिए और बैंक अकाउंट से लेकर पहचान संबंधित दस्तावेज भी होने चाहिए. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement