Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RBI ने लिया बड़ा एक्शन, रद्द किए 5 NBFC कंपनियों के लाइसेंस

RBI ने ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में 5 बड़ी NBFC कंपनियों का लाइसेंस रद्द कर दिया है.

RBI ने लिया बड़ा एक्शन, रद्द किए 5 NBFC कंपनियों के लाइसेंस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के केंद्रीय बैंक यानी RBI ने 5 गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFC) का लाइसेंस रद्द कर दिए हैं. जानकारी के मुताबिक इन कंपनियों द्वारा ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी के चलते रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (COR) कैंसिल किया गया है. इसे ग्राहकों की वित्तीय सुरक्षा के लिहाज से एक अहम फैसला माना जा रहा है. 

RBI  ने दी जानकारी

केंद्रीय बैंक ने बुधवार को बताया कि यूएमबी सिक्योरिटीज लिमिटेड, अनाश्री फिनवेस्ट, चड्ढा फाइनेंस, एलेक्सी ट्रैकॉन और झुरिया फाइनेंशियल सर्विसेज का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट कैंसिल किया गया है. इस फैसले के बाद ये कंपनियां अपने लोन की सर्विसेज पर आगे काम नहीं कर पाएंगी. 

आपको बता दें कि अनाश्री फिनवेस्ट Mrupee, Kush Cash, Karna Loan flycash नाम के मोबाइल ऐप के जरिए लोन देती थी. वहीं, चड्ढा फाइनेंस दिल्ली की कंपनी है जो wifi कैश के मोबाइल ऐप के नाम से लोन देती थी.  एलेक्सी ट्रैकॉन कंपनी Badabro Giga के नाम से सर्विस देती है. 

नियमों के उल्लंघन का है मामला

आरबीआई ने कहा, "पांच एनबीएफसी के COR को थर्ड पार्टी के ऐप के माध्यम से किए गए अपने डिजिटल लोन संचालन में आउटसोर्सिंग और उचित व्यवहार संहिता पर नियामक के दिशानिर्देशों के उल्लंघन के कारण रद्द कर दिया गया है."

Pakistan के पेट्रोल पंपों में तेल नहीं, ATM में कैश नहीं, पूर्व कप्तान ने खोली दी देश की पोल

केंद्रीय बैंक ने कहा कि ये कंपनियां अत्यधिक ब्याज वसूलने पर रोक से संबंधित मौजूदा नियमों का भी पालन नहीं कर रही थीं और ऋण वसूली के लिए ग्राहकों को परेशान कर रही थीं. इसके चलते कई ग्राहकों द्वारा शिकायते भी सामने आ रही थी जिसके चलते अब RBI ने धोखाधड़ी करने वाली इन कंपनियों के खिलाफ एक्शन लिया है.

Yasin Malik को उम्रकैद, जानिए कश्मीर में कैसे हैं हालात 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement