Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या खत्म हो जाएगा PAN Card का काम, सिर्फ़ AADHAAR से होंगे सारे काम? जानिए क्यों है आशंका

Pan Card Khatm ho jaega kya: बैंकों ने सरकार को प्रस्ताव दिया है कि अब सारे काम AADHAAR से हो जाते हैं तो पैन कार्ड की अनिवार्यता खत्म करें.

क्या खत्म हो जाएगा PAN Card का काम, सिर्फ़ AADHAAR से होंगे सारे काम? जानिए क्यों है आशंका

PAN and AADHAR

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सरकारी कामकाज में पैन कार्ड (PAN Card) की अहमियत सबसे ज्यादा मानी जाती है. बैंक का लेन-देन हो या कहीं पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल करना हो, PAN Card को सबसे ठोस सबूत माना जाता है. हालांकि, धीरे-धीरे इसकी ज़रूरत कम की जा रही है. कई जगहों पर AADHAAR कार्ड का इस्तेमाल किया जाने लगा है. सरकार की ओर से आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करवाने के बाद आधार की अहमियत ज्यादा हो गई है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि क्या आने वाले समय में PAN कार्ड खत्म कर दिया जाएगा? आइए विस्तार से समझते हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार भी इसी दिशा में काम कर रही है कि पैन से जुड़े नियमों में ढील दी जाए. दरअसल, इसके लिए बैंकों ने सरकार के सामने प्रस्ताव पेश रखा था. बैंकों का कहना है कि सभी खाते आधार से लिंक हो गए हैं ऐसे में PAN कार्ड की कोई जरूरत नहीं है. जिस काम के लिए PAN का इस्तेमाल होता था अब वह आधार कार्ड से हो जाता है और सभी वित्तीय लेनदेन को ट्रैक किया जा सकता है. चर्चा है कि 2023-24 का बजट जब फरवरी में पेश किया जाएगा तो सरकार पैन कार्ड की अनिवार्यता को खत्म कर सकती है.

यह भी पढ़ें- आधार कार्ड में घर बैठे बदलें अपना पता, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

कहां-कहां काम आता है PAN कार्ड?
आधार और पैन को लिंक किए जाने पर खूब विवाद हुआ था. सुप्रीम कोर्ट ने साल 2018 में इस प्रक्रिया को सही माना था और कहा था कि नकली पैन कार्ड की समस्या खत्म करने के लिए यह ज़रूरी है. मौजूदा समय में पैन के बिना टैक्स ज्यादा देना पड़ता है. पैन न देने पर इनकम टैक्स अधिनियम के तहत हर लेनदेन पर 20 प्रतिशत का हायर टैक्स लगा दिया जाता है. अब पैन और आधार लिंक किए जा चुके हैं ऐसे में पैन की जगह पर आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- नवजात शिशु के लिए आसानी से बनवा सकते हैं Passport, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

मौजूदा समय में ITR फाइल करने, बैंक में खाता खुलवाने, बैंक में एफडी करने, क्रेडिट कार्ड या बैंक से लोन लेने, शेयर बाजार में निवेश करने, कार या बड़ी गाड़ी खरीदने, प्रॉपर्टी खरदीन, बीमा करवाने, महंगे गहने खरीदना और विदेशी करेंसी लेने के लिए पैन कार्ड जरूरी है. एक तय सीमा से ज्यादा कैश निकालने पर भी पैन दिखाना पड़ता है. देश के लगभग 129 करोड़ लोगों में से लगभग 43 करोड़ लोगों के पास पैन कार्ड है जबकि आधार लगभग सभी का बन गया है. ऐसे में सरकार की कोशिश है कि अब आधार का इस्तेमाल किया जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement