Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मॉनसून में क्यों हो रही है देरी? जानिए अरब सागर का चक्रवात कैसे रोक रहा है रास्ता

Monsoon Update: अरब सागर में उठ रहा चक्रवात भारत में मॉनसून की देरी की वजह बन रही है. मौसम विभाग ने अब मॉनसून को लेकर ही खास भविष्यवाणी की है.

मॉनसून में क्यों हो रही है देरी? जानिए अरब सागर का चक्रवात कैसे रोक रहा है रास्ता

Monsoon Update 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत में इस बार मॉनसून के देरी से आने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के पोरबंदर के दक्षिण में दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में एक दबाव उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और इसके चलते अरब सागर में चक्रवाती तूफान बनने लगा है. IMD ने बताया है कि आज 6 जून की सुबह साढ़े पांच बजे के करीब दबाव गोवा से पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में 920 किलोमीटर, मुबंई से 1,120 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम, पोरबंदर से 1,160 किलोमीटर दक्षिण और कराची से 1,520 किलोमीटर दक्षिण की तरफ था. अरब सागर से उठ रहा ये तूफान ही असल में मॉनसून के देरी से आने की बड़ी वजह बना है.  

अगले 24 घंटे को लेकर मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के ऊपर बन रहा ये दवाब पूर्व-मध्य अरब सागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर के ऊपर एक चक्रवाती तूफान बन सकता है. IMD ने सोमवार को बताया था कि दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के ऊपर बनते इस चक्रवात के चलते ही केरल की तरफ बढ़ रहे मॉनसून पर नकारात्मक असर पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें- बिहार में शराबबंदी को दिखा रहे ठेंगा, अब कब्र के अंदर मिलीं दारू की बोतलें, तस्वीरें वायरल

क्यों लेट हो रहा है मॉनसून?

अहम बात यह है कि चक्रवाती तूफान के चलते अभी यह तय नहीं है कि आखिर भारत में मॉनसून कब तक आएगा. मौसम विभाग ने भी अभी मॉनसून आने की तारीख नहीं बताई है. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक केरल में मॉनसून की एंट्री 08 या 09 जून को हो सकती है. हालांकि पहले पूर्वानुमान प्लेटफॉर्म स्काईमेट ने अनुमान लगाया था कि केरल में 07 जून तक मॉनसून की एंट्री हो सकती है. इसमें तीन दिन का मार्जिन हो सकता है. स्काईमेट की मानें तो दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 08 या 09 जून को केरल से टकरा सकता है. 

यह भी पढ़ें- बेटे की मौत पर नहीं हो रहा था भरोसा, घंटों बाद पिता ने मुर्दाघर से जिंदा खोज निकाला

कब होगी मॉनसून की दस्तक

भारत में मॉनसून के शुरुआती मानदंडों की बात करें तो इसके लिए लक्षद्वीप, केरल और तटीय कर्नाटक में लगातार दो दिनों में निर्धारित वर्षा की आवश्यकता होती है. 8 जून या 9 जून को इन इलाकों में ऐसा मौसम बन सकता है जिससे मॉनसून की दस्तक की संभावनाएं बढ़ सकती हैं. 

पहले कब आता था मानसून

गौरतलब है कि 01 जून को आमतौर पर 1 जून को केरल में दस्तक देता है लेकिन इस बार लगातार मॉनसून लगातार लेट होता जा रहा है. पहले मौसम विभाग ने 04 जून को मॉनसून की एंट्री की बात कही थी. इसके बाद ये तारीख 07 जून बताई गई और अब स्काईमेट ने 08 या 09 जून को बारिश की बात कही है.

यह भी पढ़ें- मणिपुर में उग्रवादियों ने की गोलीबारी, BSF का एक जवान शहीद, सर्च ऑपरेशन जारी

पिछले साल की बात करें तो 29 मई को मॉनसून की एंट्री हुई थी. इसी तरह 2021 में 3 जून को और 2020 में 1 जून को मॉनसून ने दस्तक दी थी. 2019 में 8 जून और 2018 में  29 मई को केरल में मॉनसून ने आया था. हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मॉनसून की केरल में देरी से एंट्री का मतलब यह नहीं है कि वह देश के अन्य हिस्सों में भी देरी से पहुंचेगा और यह देश में बारिश के औसत आंकड़े को भी प्रभावित नहीं करेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement