Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2021 में Crypto का हाल: बिटकॉइन से बाजार मूल्य में $1 ट्रिलियन तक पहुंचने से लेकर एलन मस्क के डॉजकॉइन ट्वीट तक

यह साल क्रिप्टोकरेंसी बाजार के लिए एक रिकॉर्ड वर्ष रहा है. इस साल नवंबर में इसका मार्केट 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया.

2021 में Crypto का हाल: बिटकॉइन से बाजार मूल्य में $1 ट्रिलियन तक पहुंचने से लेकर एलन मस्क के डॉजकॉइन ट्वीट तक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: यह साल क्रिप्टोकरेंसी बाजार के लिए एक रिकॉर्ड वर्ष रहा है. इस साल नवंबर में इसका मार्केट 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया. Bitcoin बाजार मूल्य के हिसाब से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी और दूसरी सबसे बड़ी ether, अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं, जबकि मीमकॉइन जैसे कि डॉजकॉइन (dogecoin) और शीबा इनु (shiba inu) की लोकप्रियता में वृद्धि हुई.

अन्य डिजिटल संपत्ति, जैसे nonfungible tokens या NFT लाखों डॉलर में बेचीं गईं. इन गेम एसेट्स (in-game assets) और डिजिटल भूमि का प्रतिनिधित्व करने वाले एनएफटी (NFT) के मूल्य में भी वृद्धि हुई.

विकेंद्रीकृत वित्त (decentralized finance) या डीआईएफआई  (DeFi) सहित ब्लॉकचैन-आधारित एप्लीकेशन्स ने खुदरा और संस्थागत निवेशकों दोनों से रुचि प्राप्त की. जिसने वेब 3 के विकास को आगे बढ़ाया, जो कि ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित इंटरनेट का विकेन्द्रीकृत पुनरावृत्ति (blockchain technology) है जो एनएफटी (NFT) को शक्ति प्रदान करता है और क्रिप्टोकरेंसी को प्रभावित करता है.

1. Bitcoin ने पहली बार 1 ट्रिलियन डॉलर के बाजार मूल्य को पार किया

बिटकॉइन ने पहली बार बाजार मूल्य में 19 फरवरी को $ 1 ट्रिलियन हिट किया था. दरअसल प्रमुख संस्थागत निवेशकों और उल्लेखनीय वित्तीय कंपनियों ने साल की शुरुआत में क्रिप्टोकरेंसी का समर्थन करना शुरू किया जिसके बाद इसमें जबरदस्त वृद्धि हुई. टेस्ला (Tesla), (स्क्वायर)Square और माइक्रोस्ट्रेटेजी (MicroStrategy) सहित कंपनियों ने बिटकॉइन खरीदने के लिए अपनी बैलेंस शीट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency रेगुलेशन पर आ सकता है कानून - अभी से हो जाएं तैयार

2. इस बिक्री के बाद एनएफटी में दिलचस्पी बढ़ी

जब माइक विंकेलमैन (Mike Winkelmann) उर्फ़ बीपल ने मार्च में एनएफटी (NFT) के रूप में "एवरीडेज: द फर्स्ट 5000 डेज (Everydays: The First 5000 Days)" नाम की कलाकृति बेची तो यह कई वजहों से ऐतिहासिक बन गया. दरअसल बिक्री ने क्रिस्टी को पूरी तरह से  यानी कि एनएफटी-आधारित कलाकृति बेचने वाला पहला प्रमुख नीलामी घर बना दिया. इसके अलावा पहली बार क्रिस्टी ने कलाकृति के मूल मूल्य के भुगतान के रूप में ईथर को अनुमति दी. और एनएफटी (NFT) के लिए 69.3 मिलियन डॉलर बिक्री मूल्य उस समय रिकॉर्ड-तोड़ था. इसके बाद एनएफटी (NFT) में बहुत बड़ा परिवर्तन देखा गया. एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म डैपराडार (DappRadar) की एक रिपोर्ट में पाया गया कि कुल मिलाकर 2021 में, एनएफटी बाजार का ट्रेडिंग वॉल्यूम में 23 बिलियन डॉलर से अधिक के साथ "अभी तक का सबसे अच्छा वर्ष" था. 
ब्लॉकचैन-आधारित मेटावर्स की ट्रेडिंग वॉल्यूम 500 मिलियन डॉलर से अधिक थी और एनएफटी के रूप में प्रतिनिधित्व की गई इन-गेम संपत्ति ने ट्रेडिंग वॉल्यूम में 4.5 बिलियन डॉलर की कमाई की.

यह भी पढ़ें: Cryptocurrency: 2022 में ये खास क्रिप्टोकरेंसी कराएंगे मोटा मुनाफा, आप भी जानें यहां!

3. Elon Musk ने Dogecoin का कैसे किया समर्थन?

मई में, एलन मस्क के "सैटरडे नाइट लाइव" की शुरुआत से ठीक पहले, डॉगकोइन की कीमत बढ़ने लगी थी. कॉइन गेको (Coin Gecko) के मुताबिक, 8 मई को मस्क की एसएनएल उपस्थिति के दिन डोजकॉइन (dogecoin) लगभग अपने 73 सेंट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था. लेकिन इसकी कीमत में 29.5% तक गिरावट आया यानी कि 49 सेंट तक गिरावट देखा गया. हालांकि पूरे साल मीम कॉइन डोजकॉइन (dogecoin) को लेकर एलन मस्क (Elon Musk) अपना समर्थन देते रहे.

4. अल सल्वाडोर (El Salvador) ने बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में अपनाया
जून 2021 में अल सल्वाडोर (El Salvador) ने बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में अपनाने के लिए एक नया कानून पारित किया. ऐसा करने वाला यह पहला देश बन गया. जिसके बाद बिटकॉइन को अल साल्वाडोर में माल और करों के भुगतान के रूप में उपयोग करने की कानून अनुमति देता है.

यह भी पढ़ें: Crypto Currency: संभलकर करें निवेश, नही तो जाना पड़ सकता है जेल

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement