Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मजबूत हड्डियों के लिए रोज करें शिशु की मालिश, ये तेल रहेंगे बेहद फायदेमंद

शिशु के अच्छे विकास और मजबूत हड्डियों के लिए हर रोज मालिश की सलाह दी जाती है. ये मालिक किस तेल से की जाए ये भी जान लीजिए.

मजबूत हड्डियों के लिए रोज करें शिशु की मालिश, ये तेल रहेंगे बेहद फायदेमंद

baby oil massage

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पहली बार मां बनने के बाद उस नन्ही सी जान की जरूरतों का ख्याल रखने में अक्सर कई तरह के कंफ्यूजन होते हैं. कई बातें पता नहीं होती. क्या करें और क्या ना करें को लेकर कई बार बहुत उलझन होती है. खासतौर पर सर्दी के मौसम में अगर आप मां बनी हैं तो ये बात जानना जरूरी है कि आपकी नन्ही सी जान के लिए मालिश बहुत अहम है. शिशु के बेहतर विकास में मालिश की भूमिका बहुत खास होती है. इससे उसकी हड्डियां मजबूत होती हैं. अब सवाल आता है कि मालिश करें किस तेल से . वैसे तो आजकल बाजार में कई तरह के तेल उपलब्ध हैं, लेकिन कई देसी और शुद्ध तेल हैं जिनका इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है.

सरसों का तेल
कहा जाता है कि शिशु की मालिश अगर गर्मी के मौसम में कर रहे हैं तो नारियल तेल चुनना चाहिए और सर्दी के मौसम में तो सरसों तेल सबसे बेस्ट है. दशकों से सरसों के तेल से ही बच्चों की मालिश की जा रही है. इससे ना सिर्फ बच्चे की मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूती मिलती है बल्कि सर्द मौसम में बच्चे के शरीर को गर्माहट भी मिलती है.इसे बच्चे के सिर पर लगाने से बच्चे के बाल काले भी होते हैं और उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है. 

ये भी पढ़ेंः Lungs में जमा Cough को दूर करने में कारगर हैं ये 5 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां

बादाम का तेल
बादाम तेल भी सर्दी के मौसम में मालिश के लिए काफी अच्छा होता है. इससे बच्चे की रंगत भी निखरती है. इस तेल में मौजूद Vitamin-E बच्चे की हड्डियों को मजबूती देता है और बच्चे की ग्रोथ में काफी अहम रोल अदा करता है.

जैतून का तेल
जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑइल आजकल कई कॉस्मेटिक्स में भी इस्तेमाल होने लगा है. इससे भी हड्डियां मजबूत होती हैं और त्वचा में निखार आता है. इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बच्चे को एक्टिव बनाने में मदद करते हैं. 

ये भी पढ़ेंः  Blood Sugar Facts : उम्र के अनुसार बदलती है शुगर की रेंज, जानिए प्री-डायबिटीज का संकेत

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement