Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Food Avoid at Night: रात को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सोते-सोते जा सकती है जान

रात के समय हमें हल्का भोजन करना ही फायदेमंद होता है. इसकी जगह शराब, जंक फूड या अधिक मात्रा में मीठा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. 

Food Avoid at Night: रात को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, सोते-सोते जा सकती है जान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Don't Eat These Foods In Night) सुबह हो या रात खाने को लेकर हर आदमी की अपनी थ्योरी होती है, लेकिन सेहत की बात करें तो कई फूड्स ऐसे हैं, जिन्हें सुबह या रात के समय खाना जानलेवा हो सकता है. इसकी वजह सोते समय भी शरीर के अंदरूनी पार्टस का काम करना जारी रहता है. इसबीच की खाने के रिएक्शन से ब्लड शुगर (Blood Sugar) से लेकर कोलेस्ट्रॉल लेवल में उतार चढ़ाव जारी रहता है. ऐसे में शराब से लेकर जंक फूड का सेवन इसे और भी खतरनाक लेवल पर पहुंचा सकता है. इसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक से लेकर कोमा जैसी स्थिति बन सकती है. आइए जानते हैं किन चीजों को रात के समय खाने से परहेज करना चाहिए...

Heart Attack Signs: सोने से पहले दिल की धड़कन बढ़ना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, जानें इसकी वजह, लक्षण और इलाज

रात को भूलकर भी न पिएं शराब

रात को शराब पीना बेहद खतरनाक होता है. शराब एसोफैगल स्फिंक्टर मांसपेशियों को भी प्रभावित कर सकता है. इतना ही नहीं इसका अधिक सेवन नींद आने में समस्या पैदा करने के साथ ही ब्लड प्रेशर हाई कर सकता है. इसे  जान जाने का खतरा रहता है. 

रात को न खाएं जंक फूड

रात को जंक फूड से लेरक हैवी फूड्स खाने बचना चाहिए. खासकर डायबिटीज या कोलेस्ट्रॉल के पेशेंट्स को इनका सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. जैसे बर्गर, चीज, पिज्जा, तले हुए पदार्थ आदि. इनसे ब्लड शुगर से लेकर कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. ऐसे में हार्ट अटैक से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. यह जान के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है. वहीं रात के समय पनीर से लेकर फैट रिच फूड्स को इग्नोर करना बेहतर है. ये पेट में भारी पन से लेकर गैस की बना सकते हैं.  

Cholesterol Medicine: नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को 60% तक साफ कर देगी ये 30mg की गोली, स्टडी में हुआ दावा

रात को नहीं खाना चाहिए दही खीरा

रात के समय दही और खीरा नहीं खाना चाहिए. इन दोनों का सेवन ​दिन में बेहतर है, लेकिन रात में समस्या कर सकता है. यह एसिड बना सकता है. इसके साथ रात के समय खीरा गैस बनाता है. इन्हें दिन या दोपहर के समय खाना फायदेमंद है. 

रात को मीठा खाने से बचें

रात के समय मीठा खाने से ब्लड शुगर हाई हो सकता है. डायबिटीज पेशेंट्स के लिए समस्या बढ़ा सकता है. इसे अनिंद्रा की समस्या बढ़ने के साथ ही बेहोशी ला सकता है. इसकी वजह रात को एक्टिविटी बंद रहती है, जबकि शरीर में अंदरूनी रूप से से गतिविधियां चलती रहती है. ऐसे में सोने से पहले शुगर और  कार्ब्स वाली चीजें भूलकर भी न खाएं.

Bottle Gourd Benefits: चिलचिलाती गर्मी में भी ठंडा रखता है इस सब्जी का जूस, हार्ट अटैक समेत इन 5 बीमारियों का टल जाता है खतरा

ज्यादा मसालेदार खाना

ज्यादा मसालेदार खाना रात को गैस और अपच कर सकता है. जैसे तला भुना या फिर ज्यादा मसाले वाली सब्जी वाला खाना नुकसान करता है. यह पेट के लिए ठीक नहीं है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement