Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Juice For Liver: ये पांच नेचुरल जूस लिवर की गंदगी को कर देंगे चुटकियों में साफ, आज से शुरू कर दें पीना

Liver की गंदगी साफ करने के लिए आज से पीना शुरू कर दें ये नेचुरल जूस, स्वस्थ होगा लिवर, आंवला, गाजर, चुकंदर के हैं ये फायदे

Latest News
Juice For Liver: ये पांच नेचुरल जूस लिवर की गंदगी को कर देंगे चुटकियों में साफ, आज से शुरू कर दें पीना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Five Natural Juice For Healthy Liver- भोजन को पचाने में लिवर (Liver) की अहम भूमिका है, अगर लिवर साफ नहीं होगा, इसमें गंदगी होगी तो खाना ठीक से हजम नहीं होगा. ऐसे में बीच बीच में लिवर को डिटॉक्सीफाई (Liver Ditoxify) करना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप कुछ नेचुरल जूस हैं जिनका सेवन कर सकते हैं.

लिवर कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने, ग्लूकोज बनाने और शरीर को डिटॉक्स करने यानी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. यह पोषक तत्वों (Nutrients) को भी इकट्ठा करता है और पित्त निकालता है. शरीर के विषाक्त पदार्थों को पेशाब के रास्ते से बाहर निकालने का काम भी लिवर ही करता है. इसलिए लिवर की गंदगी साफ करना जरूरी है. 

यह भी पढ़ें- इन कारणों से हो सकता है लिवर कैंसर, ऐसे करें बचाव

गाजर का जूस 
चुंकदर का जूस 
आंवला का जूस 
हरी सब्जियों का जूस, हर्बल चाय

गाजर का जूस 

गाजर का जूस लिवर को शुद्ध और साफ करता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इसके अलावा गाजर का जूस लिवर में जमा पित्त और वसा को कम करने में मदद करता है, इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में है. इससे पेट और लिवर दोनों साफ रहता है और कोलोन कैंसर की शिकायत नहीं बनती.

हरी सब्जियों का जूस 

हरी सब्जियां खाने से पेट साफ रहता है लेकिन इनका जूस पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थों आसानी से बाहर निकल जाते हैं. आप चाहें तो सब्जियां सलाद के रूप में खाएं, जूस बनाएं, कच्ची भी खा सकते हैं. जूस सबसे बेहतर विकल्प है क्योंकि इससे शरीर को डायरेक्ट पोषक तत्व मिलते हैं. 

चुकंदर का जूस

चुकंदर का जूस सेहत के लिए गुणकारी होता है. चुकंदर में विभिन्न पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं, इसमें फाइबर और आयरन भरपूर मात्रा में है. 

यह भी पढ़ें- 

रात में पैर और हाथ में होती है खुजली तो हो जाएं सावधान, अपना लीवर चेक करें 

हर्बल चाय 

हर्बल चाय लिवर को स्वस्थ्य रखती है, पानी में हल्दी, अदरक, डालकर उसे उबालकर चाय बनाकर पीएं. हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमटरी गुण होते हैं, इससे लिवर में सूजन नहीं आती और अच्छे एंजाइम बढ़ते हैं. ये महत्वपूर्ण एंजाइम शरीर में विषाक्त पदार्थों को तोड़कर उनकी मात्रा को कम कर देते हैं. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में भी मदद करती है और ये सभी कारक लिवर के स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करते हैं.

आंवला जूस
 

आंवला लिवर के लिए बहुत ही बेहतरीन है, इसका जूस और भी ज्यादा लाभकारी है.  आंवले में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, यह पाचन सुधारने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में फायदेमंद होता है. आंवला में प्रोटीन, वसा, फाइबर, कैलोरी, शुगर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, ई, ए, आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है. आंवले का जूस फैटी लिवर के लिए अच्छा है 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement