Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Liver-Diabetes Risk: सुबह की गलत आदतें लिवर की पावर घटा कर बढ़ा देती हैं शुगर, डायबिटीज होती हैं अनकंट्रोल

लिवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, जो अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लिवर शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के अलावा रक्त को भी शुद्ध करता है. इससे हम कम बीमार पड़ते हैं. लेकिन कुछ गलत आदतें लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Latest News
Liver-Diabetes Risk: सुबह की गलत आदतें लिवर की पावर घटा कर बढ़ा देती हैं शुगर, डायबिटीज होती हैं अनकंट्रोल

लिवर को खराब करने वाली आदतें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लिवर हमारे शरीर को विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करता है. शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के अलावा, लिवर शरीर में रक्त को भी शुद्ध करता है और शरीर को विभिन्न कार्यों को सुचारू रूप से करने में मदद करता है. लेकिन, अगर हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कुछ गलतियां करते हैं तो वह लिवर के लिए खतरनाक हो सकती हैं.

बुरी आदतें, खासकर सुबह के समय, लिवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं और लिवर खराब होने से मधुमेह जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. आहार विशेषज्ञ निखिल वत्स ने ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी है , जिन्हें अगर ठीक नहीं किया गया तो लिवर पर भारी असर पड़ सकता है .  
  
सुबह उठते ही तुरंत पानी पियें

सुबह उठकर सबसे पहले पानी पीना बहुत जरूरी है. लेकिन कई लोग इस आदत को नजरअंदाज कर देते हैं, जो लिवर के लिए खतरनाक हो सकती है. पूरी रात सोने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है और सुबह उठते ही पानी पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी हो जाती है. पानी पीने से लिवर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. बिना पानी पिए दिन की शुरुआत करने से लिवर की सेहत पर सीधा असर पड़ता है.
 
सुबह के समय तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए

बहुत से लोग नाश्ते में तला हुआ या वसायुक्त खाना खाना पसंद करते हैं. तैलीय और वसायुक्त भोजन का सेवन न केवल पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाता है बल्कि लिवर पर भी असर डालता है. वसायुक्त भोजन से लिवर में वसा जमा हो जाती है, जिससे फैटी लिवर रोग का खतरा बढ़ जाता है. यह लिवर की सामान्य कार्यप्रणाली में बाधा डाल सकता है और लंबे समय तक नजरअंदाज करने पर मधुमेह जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है.

व्यायाम जरूरी है

सुबह नियमित व्यायाम न सिर्फ शरीर के लिए बल्कि लिवर के लिए भी फायदेमंद होता है. व्यायाम शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करके लिवर की कार्यप्रणाली को भी बेहतर बनाता है. जो लोग गतिहीन जीवन शैली जीते हैं, यानी जो लोग पूरे दिन बैठे रहते हैं और सुबह व्यायाम नहीं करते हैं, उनके लिवर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. परिणामस्वरूप, लिवर धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है और भविष्य में गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है.

बासी खाना खाने से बचें

कई लोग सुबह बचा हुआ खाना खाते हैं और ये उनकी आदत होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आदत लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है? बासी खाना लिवर पर अतिरिक्त तनाव डालता है, क्योंकि शरीर से बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए लिवर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. यह लिवर की कार्यप्रणाली को कमजोर कर सकता है.

सुबह उठते ही धूम्रपान और शराब पीना बहुत गलत है

सुबह उठते ही सिगरेट पीना या शराब पीना लिवर के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक होता है. धूम्रपान और शराब लिवर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे लिवर की शिथिलता हो सकती है. अगर इसे समय रहते नहीं रोका गया तो यह लिवर सिरोसिस या कैंसर का कारण बन सकता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement