Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lauki Juice Benefits: चिलचिलाती गर्मी में भी ठंडा रखता है इस सब्जी का जूस, हार्ट अटैक समेत इन 5 बीमारियों का टल जाता है खतरा

हरी सब्जियों में शामिल लौकी कई पोषक तत्वों से भरपूर है. इसका जूस गर्मी के मौसम में शरीर को बीमारियों से दूर रखने के साथ ठंडा रखता है.

Lauki Juice Benefits: चिलचिलाती गर्मी में भी ठंडा रखता है इस सब्जी का जूस, हार्ट अटैक समेत इन 5 बीमारियों का टल जाता है खतरा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: (Bottle Gourd Benefits For Health) मौसम में बदलाव के साथ ही चिलचिलाती गर्मी ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में लोग डिहाइड्रेशन के साथ गर्मी से होने वाली दूसरी बीमारियों से ग्रस्त होने लगे हैं. यही वजह है कि डॉक्टर इस मौसम में खुद को ज्यादा से ज्यादर हाइड्रेट रखने की सलाह देते हैं. इसके लिए आप हरी सब्जियों में आने वाली लौकी का सेवन कर सकते हैं. इसका जूस भी पी सकते हैं. इसकी सब्जी या जूस पीना आपको बेसक खराब लगता हो, लेकिन यह आप के दिल से लेकर पेट तक बहुत ही फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से हार्ट अटैक से लेकर कब्ज और एसिडिटी (Acidity) जैसी बीमारियां खत्म हो जाती है. यह गर्मी में भी बॉडी को हाइड्रेट रखता है. आइए जानते हैं गर्मियों में लौकी का जूस पीने औश्र इसे खाने के फायदे...

    इन पौषक तत्वों से भरपूर होता है लौकी

    लौकी एक या दो नहीं दर्जनों पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें सोडिया पोटेशियम, आयरन, विटामिन सी और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह अच्छी खासी गर्मी में बॉडी को हाइड्रेट रखती है. इसके साथ ही एसिडिटी से लेकर मोटापे को रोकती है. 

    Home Remedies For Kidney : किडनी की सफाई के लिए रामबाण हैं ये 10 फूड्स, आज से ही शुरू कर दें सेवन

    मोटापा नहीं आने देती लौकी

    लौकी का जूस या सब्जी दोनों ही फायदेमंद होता है. हालांकि कुछ लोग इसको जरा भी पसंद नहीं करते हैं. लेकिन इसके फायदे जानकर जरूर खाने लगेंगे. यह मोटापा कम करने से लेकर वजन बढ़ने से रोकती है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जात है. यही वजह है कि लौकी खाने के बाद भूख कम लगती है. यह पेट को काफी लंबे समय तक भरकर रखती है. इसे वजन कम करना बेहद आसान हो जाता है. 

    Heart Attack Signs: सोने से पहले दिल की धड़कन बढ़ना हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, जानें इसकी वजह, लक्षण और इलाज

    ​दिल की बीमारियों से लेकर हार्ट अटैक को करता है कम

    लौकी का जूस दिल की बीमारियों को कम करने के साथ ही हार्ट अटैक, स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. यह नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के साथ ही सूजन को कंट्रोल करता है. 

    कब्ज और एसिडिटी की समस्याओं को रखता है दूर

    लौकी में 96 प्रतिशत पानी होता है. इसके जूस का नियमित सेवन पेट को ठंडा रखता है. साथ ही फाइबर कब्ज और ​एसिडिटी जैसी समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं. लौकी में मिलने वाले जिंक, आयरन और कैल्शियम पेट के साथ ही बालों के लिए लाभकारी होते हैं. 

    Cholesterol Medicine: नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को 60% तक साफ कर देगी ये 30mg की गोली, स्टडी में हुआ दावा

    चिलचिलाती गर्मी में भी बॉडी नहीं होती डिहाइड्रेट

    लौकी की सब्जी बनाकर खाने या जूस पीने से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है. यह बॉडी को डिहाइड्रेट नहीं होने देता है. इसकी वजह लौकी में भरपूर मात्रा में पानी का होना है. इसके सेवन से आप कई बीमारियो से दूर रह सकते हैं. 

    स्किन को रखता है समस्याओं से दूर 

    गर्मियों में लौकी के जूस का सेवन स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह गर्मियों में त्वचा को बहुत ज्यादा ऑयली होने से रोकता है. इसमें मिलने वाले पोषक तत्व स्किन डिजीज को दूर करने के साथ ही इसे हेल्दी बनाए रखते हैं. 
     

    (Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement