Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cervical Cancer Vaccine: जून में लगाया जाएगा लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर का टीका, इन राज्यों से होगी शुरुआत, जानें क्यों है ये खास

Cervical Cancer Vaccine: सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में ही विकसित टीका 'सर्वावैक' पिछले महीने लॉन्च किया था.

Cervical Cancer Vaccine: जून में लगाया जाएगा लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर का टीका, इन राज्यों से होगी शुरुआत, जानें क्यों है ये खास

Cervical Cancer Vaccine

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer Vaccine) को लेकर बनी पहली स्वदेशी वैक्सीन लड़कियों को सर्वाइकल कैंसर रोधी टीका लगाने का अभियान जून में शुरू कर सकता है. इसकी शुरूआत देश के छह राज्यों से होगी. शुरुआत में यह 9 से 14 साल की लड़िकयों को लगाया जाएगा. सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में ही विकसित टीका 'सर्वावैक' पिछले महीने लॉन्च किया था.

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया कि टीकाकरण अभियान के पहले चरण में कर्नाटक, तमिलनाडु, मिजोरम, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में 2.55 करोड़ लड़कियों को ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम में एचपीवी टीके को शामिल करने के लिए एक योजना बनाई है और 2026 तक टीके की 16.02 करोड़ खुराक की खरीद के लिए अप्रैल में सरकार की ओर से एक वैश्विक निविदा जारी करने की संभावना है. सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ सीरम इंस्टीट्यूट ने भारत में ही विकसित टीका 'सर्वावैक' पिछले महीने लॉन्च किया था.

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय को एक पत्र लिखा है. प्रकाश सिंह ने कहा कि एसआईआई का पहला स्वदेशी एचपीवी टीका बाजार में 2,000 रुपये प्रति खुराक के अधिकतम खुदरा मूल्य पर उपलब्ध होगा. 'सर्वावैक' दो-खुराक वाला टीका है, जो शीशी में उपलब्ध कराया जाएगा। हाल के कुछ अनुमानों के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 80,000 महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होता है और 35,000 महिलाओं की इससे मौत हो जाती है.

यह सेलिब्रेट करने का पल है - आदार पूनावाला 
भारत की इस अपनी सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन (Cervical Cancer Vaccine) को लेकर तमाम हलकों में काफी जोश नज़र आ रहा है.  इस वैक्सीन सहित कई तरह की वैक्सीन बनाने और भारत में फ्री कोविड की भूमिका बांधने वाले सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया के सीईओ आदार पूनावाला ने कहा था कि "यह साइंटिफिक एफर्ट्स की तारीफ़ करने का वक़्त है, उन्हें उत्साहित करने का मौक़ा है, यह उत्सव मनाने का वक़्त है. "

Cervical Cancer Vaccine : आज होगी देश में लांच, दूर होगा इस ख़तरनाक कैंसर का डर 

ब्रेस्ट और सर्वाइकल कैंसर लेते हैं सबसे अधिक औरतों की जान 
सर्वाइकल कैंसर (Cervical Cancer) भारत में ब्रेस्ट कैंसर के बाद दूसरे नंबर पर है जिसकी वजह से सबसे अधिक औरतों की जानें जाती हैं. यह 15 से 44 उम्र वर्ग की महिलाओं को सबसे अधिक  परेशान करता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement