Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cooking Tips: अंडे को पानी से धोना है गलत, जानिए क्या कहता है USD

अंडे को धोने का एक सही तरीका होता है जिसके बारे में आपको जानना चाहिए.

Cooking Tips: अंडे को पानी से धोना है गलत, जानिए क्या कहता है USD

Photo Credit: Zee News

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः खानपान से जुड़ी किसी भी चीज को पकाने से पहले धोना बहुत जरूरी है. कोरोना वायरस के बाद से लोगों ने साफ-सफाई का और ज्यादा ख्याल रखना शुरू कर दिया है. ऐसे में कई लोग अंडों को भी पानी से धो देते हैं लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. 

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (United States Department of Agriculture)  के मानें तो सभी अंडे धुलाई और सफाई के जरूरी प्रोसेस से होकर गुजरते हैं. ऐसे में जब आप इसे घर पर दोबारा धोते हैं, तो इस प्रोसेस से अंडे की सतह से 'क्यूटिकल' या 'ब्लूम' नाम की परत हट जाती है. 

ये भी पढ़ेंः Mango News: आम की गुठलियां भी बड़े काम की चीज हैं, जानिए इसके फायदे

पॉल्ट्री में ऐसे धोएं जाते हैं अंडे
यूएसडीए यानी यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, एक बार जब पोल्ट्री में अंडे धोए जाते हैं तो इसे एडिबल मिनरल्स ऑयल से कोट किया जाता है. ऐसा करने से कोई भी बैक्टीरिया अंडे को ना ही दूषित करता है और ना ही अंडे के अंदर प्रवेश कर पाता है.अंडे का छिलका झरझरा होता है इसलिए पानी से अंडा धोने से बैक्टीरिया अंडे में प्रवेश कर सकते हैं. यही कारण है कि अंडे को पानी से नहीं धोना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंः Food Habits for long Life: 100 साल की उम्र तक जीना हो तो अपने खाने में इन चीजों को करें शामिल: Research

अंडे को धोने का सही तरीका 
अगर आप सुपरमार्केट जैसी जगह से अंडे खरीद रहे हैं तब तो अंडे धोने की बिल्कुल जरूरत नहीं होती है. फिर भी अगर आप अंडे को धोए बिना खाना नहीं चाहते हैं तो आप गर्म पानी से धो सकते हैं. अंडे को धोने से ना सिर्फ अंडा खराब होता है बल्कि हेल्थ को भी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि अंडा ना धोएं या गीले कपड़े से साफ करके इस्तेमाल करें. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें.हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement