Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सहजन नहीं, उसके पत्तों का पानी करता है जादू, कैंसर-डायबिटीज जैसी बीमारी रहती है दूर

Moringa के पत्तों को उबालकर उसके पानी को पीने से बहुत फायदा मिलता है. कैंसर, डायबिटीज, बीपी सब कंट्रोल होता है, बनाने का तरीका है ये

Latest News
सहजन नहीं, उसके पत्तों का पानी करता है जादू, कैंसर-डायबिटीज जैसी बीमारी रहती है दूर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Moringa Leaves Benefits- सहजन खाने में जितने अच्छे लगते हैं, सेहत से भरपूर हैं. सहजन को मोरिंगा  (Moringa) कहते हैं, दक्षिण भारत में इसका फलन और उपयोग सबसे ज्यादा होता है. इसकी सब्जी, पत्ते, फली सब कुछ गुणों से भरपूर है, सांभर इसके बगैर अधूरी है. आईए जानते हैं इसकी पत्तियां कैसे क्रोनिक बीमारयों को भी ठीक कर सकती है.

लोग इसकी करी या दाल बनाते हैं. कई लोग इसके फूल की सब्जी या पकौड़े भी बनाते हैं. कई लोग सूप में भी इसे डालते हैं. वहीं बहुत से लोग सहजन की चाय पीना भी बहुत पसंद करते हैं. आप किसी भी रूप में इसका सेवन करें,यह सेहत के लिए बहुत लाभदायक है. अगर आप सुबह रोजाना सहजन की पत्तियों को पानी में उबालकर पीते हैं तो इससे कई जबरदस्त फायदे मिलते हैं. (Drumsticks Benefits in Hindi)

यह भी पढ़ें- हर घर में लगाएं सदाबहार, इसके फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

सहजन के पत्ते सेहत के लिए फायदेमंद (Drumstick Leaves Health Benefits)

क्रॉनिक बीमारियों का जोखिम कम होता है

सहजन में पॉलीफेनोल्स, टैनिन, सैपोनिन और कई अन्य पौष्टिक तत्व हैं, इसके पत्ते के पानी से दिल, डायबिटीज कंट्रोल होता है.  लिवर, किडनी का जोखिम कम होता है. कमजोरी, सूजन, बेहोशी से लड़ने में इसका पानी काफी फायदेमंद है. 

दिल को स्वस्थ रखता है यह पानी

इसमें एंटीऑक्सीडेंट,एमिनो एसिड,फाइबर,कैल्शियम,आयरन,विटामिन ए और थायमिन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद हैं, जब आप सहजन के पत्तों का सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फ शरीर को जरुरी पोषण मिलता है बल्कि कई बीमारियों का जोखिम भी कम होता है. इसकी पत्तियों को उबालकर उसका पानी पीने से दिल की बीमारी का जोखिम कम हो जाता है. 

यह भी पढ़ें- क्या है सहजन का इतिहास, खजानों से भरपूर मोरिंगा कैसे खाएं 

अध्ययन में पाया गया कि सहजन के पत्तों अर्क ने हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और बेहतर फंक्शन में मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल कम करने और बीपी कंट्रोल में भी सहायक है. ब्लड क्लॉट और ब्लॉकेज खोलने में भी बहुत हेल्प करती हैं पत्तियां

कैंसर के विकास का जोखिम कम होता है

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने की वजह से सहजन के पत्तों का पानी फ्री-रेडिकल्स और हानिकारक टॉक्सिन्स को नष्ट करने में मदद करता है, ये कैंसर कोशिकाएं को बढ़ने से रोकती हैं. 

कैसे करें सेवन 

पत्तियों को उबालकर उसका पानी छान लें, थोड़ी देर ठंडा करने के बाद उसमें नींबू डालकर उसे पी लें, रोजाना ऐसा करने से काफी मदद मिलती है.  

मानसिक रोग से लड़ने की ताकत भी मिलती है.

यह भी पढ़ें- खाली पेट खाएं इन हर्ब्स का चूर्ण, एक चम्मच से ही डायबिटीज गायब

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement