Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दांत दर्द और सड़न से छुटकारा दिलाएंगे ये हर्बल पाउडर, कीड़े भी मरकर आएंगे बाहर

दांत मे दर्द. कैविटी या कीड़े लगने से आप परेशान हैं तो आपके घर में मौजूद कुछ चीजें इन समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे.

Latest News
दांत दर्द और सड़न से छुटकारा दिलाएंगे ये हर्बल पाउडर, कीड़े भी मरकर आएंगे बाहर

Toothache: दांत से जुड़ी हर समस्या को दूर कर देंगे ये हर्बल पाउडर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दांत में कीड़े लगना या कैविटी की समस्या आम है लेकिन इसके कष्ट बहुत होते हैं. बच्चों से लेकर बड़े तक हर किसी को दांत से जुड़ी समस्या होती ही रहती है लेकिन क्या आपको पता है कि आप की इस समस्या का सामाधान आप खुद कर सकते हैं. आपके घर के किचन में कई ऐसी चीजें हैं जो दांतों में लगे कीड़े तक को बाहर कर देते है.

दांतो की सफाई में लापरवाही के कारण या मीठा अधिक खाने से दांतों में कीड़े ही नहीं, कैविटी भी लगने लगती है. इससे दांतों में सड़न होने लगती हैं. धीरे-धीरे ये समस्या बढ़कर गंभीर हो जाती हैं और दांत टूटने लगते हैं या दांतों को कीड़े खाने लगते हैं जिससे दांतों में दर्द होना शुरू हो जाता है. आइए जानते हैं दांतों में कैवेटी की समस्या को दूर करने के लिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे के बारे में.

आंवला और नीम पाउडर

सूखे आंवले और कड़वी नीम को सूखाकर बराबर मात्रा में पाउडर बना लें और इसमें चुटकी भर नमक मिला लें. अब इस हर्बल पाउडर से दांतों की मालिश करें या पेस्ट में मिलकार ब्रश करने की आदत डाल लें. नीम के एंटीऑसक्सीडेंट गुण मसूड़ों से खून निकलने की दिक्कत को भी दूर करते हैं. वहीं, इसके इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध भी दूर होती है. साथ ही दांतों की सड़न भी दूर होती है और मसूड़े के रोग भी दूर होते हैं.आंवला में भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-सी के कारण यह बैक्टीरिया और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है.

बेकिंग पाउडर और हर्बल पाउडर

आधा चम्मच दालचीनी पाउडर में थोड़ा सा बेकिंग सोडा, लौंग का पाउडर और नमक मिलाकर इससे दांतों की सफाई करें. इससे दांत भी सफेद  होंगे और कीड़े भी मरकर बाहर आने लगेंगे.

ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग भी दांतों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है. ऑयल पुलिंग के लिए नारियल तेल को मुंह में इधर-उधर घुमाया जाता है. हर दिन 10 से 15 मिनट के लिए ऑइल पुलिंग दांतों और मसूड़ों की कई दिक्कतों को दूर करता है.

एलोवेरा जेल

कैविटी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर भगाने के लिए एलोवेरा जेल का यूज करें. चाहें तो आप इसमे हल्दी और थोड़ा सा लौंग का पाउडर मिक्स कर लें.  इस जेल का एंटीबैक्टीरियल प्रभाव मुंह में बैक्टीरिया के निर्माण को रोकता है. एलोवेरा का टी ट्री ऑयल के साथ एक प्रभावी कैविटी कीटाणुनाशक के रूप में उपयोग किया जाता है.

सरसों के तेल में नमक

सरसों के तेल में नमक मिलाकर दांतों की मसाज करें, इससे मसूड़े से पायरिया भी दूर होगा और दांतो के कीड़े भी दूर होंगे. आप चाहें तो इसमे आंवले का रस मिलकर भी दांतों पर लगाएं. फिर पानी से कुल्ला कर लें. इससे आपको आराम मिल सकता है. 

गुनगुने नमक पानी का कुल्ला

नमक और गर्म पानी से कुल्ला करना भी दांतों के लिए अच्छा साबित होता है. यह कैविटी हटाने के साथ-साथ मसूड़ों की सूजन को दूर करता है.
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement