Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Avoid Vegetables From Diet: मानसून में डाइट से बाहर कर दें ये 5 सब्जियां, बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत

मानसून में कई सारी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यही वजह है कि मौसम के हिसाब से ही डाइट को रखना चाहिए. बरसात के मौसम में भूलकर भी इन सब्जियों को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए.

Latest News
Avoid Vegetables From Diet: मानसून में डाइट से बाहर कर दें ये 5 सब्जियां, बिगाड़ सकती हैं आपकी सेहत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Avoid Vegetables In Monsoon Season: गर्मी के बाद अब मानसून आ चुका है. मौसम में इस बदलाव के साथ ही खानपान बदलना भी बेहद जरूरी है. ऐसा न करने पर कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है. वहीं इस मौसम में संक्रमण से लेकर तेजी से पनपने वाले मक्खियां और मच्छरों से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसी स्थिति में आपका सही लाइफस्टाइल और खानपान आपको इन बीमारियों से बचा सकता है. वहीं गलत डाइट आपको बीमार कर सकती है. 

एक्सपर्ट्स की मानें तो यही वजह कि बरसात के मौसम में कुछ सब्जियों का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. इनका सेवन आपको पोषण देने की जगह नुकसान पहुंचाता है. बरसात में कुछ सब्जियों में जीवाणु और कीड़े पनपने लगते हैं, जो हमारे शरीर में जाकर बीमारियों को बढ़ाते हैं. आइए जानते हैं कौन कौन सी हैं वे सब्जियां, जिन्हें बरासत के मौसम में खाने से बचना चाहिए...

हरी पत्तेदार सब्जियों से बनाएं दूरी

पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियों से बरसात के मौसम में दूरी बनाकर रखनी चाहिए. इन सब्जियों का सेवन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इसकी वजह पत्तेदार सब्जियों में गंदगी, कीड़े और कीटाणुओं का जाना है. इन सब्जियों को खाने से आपके पेट तक जाते हैं और पाचन तंत्र को बिगड़ देते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए पालक, सरसों जैसी हरी सब्जियों का सेवन न करें. बरसात में लौकी और कद्दू जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. 

मशरूम को डाइट से करें बाहर

मानसून के बीच मशरूम का सेवन भी नुकसानदायक साबित होता है. इसकी वजह बरसात के समय मशरूम के सेवन से पाचन बिगड़ना है. साथ ही यह संदूषण का खतरा भी बढ़ा देता है. आर्द्र परिस्थितियों में जंगली मशरूम आसानी से हानिकारक बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से दूषित हो सकते हैं, जिससे बीमार होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है. 

बैगन भी करें परहेज

मानसून में बैगन खाने से भी परहेज करना चाहिए. इसकी वजह बैंगन में अल्कालोइड्स जैसे केमिकल का पाया जाना है. बरसात के मौसम में बैगन में किड़े मिलने के साथ ही इससे एलर्जी की संभावना बढ़ जाती है. साथ ही यह पाचन क्रिया को खराब देता है. 

प्याज और लहसुन का ज्यादा सेवन है खतरनाक

वैसे तो सब्जियों में प्याज और लहसुन बेहद फायदेमंद होते हैं, लेकिन बरसात के मौसम में लहसुन और प्याज का सेवन कम करना चाहिए. यह आपके पाचन को प्रभावित करता है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement