Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Astra Missile Test: अस्त्र मिसाइल का परीक्षण ऐन वक्त पर टला, 100 किमी दूर तक उड़ा सकती है टारगेट

Astra Missile Test: रक्षा अधिकारी ने बताया कि इस मिसाइल की खासियत ये है कि हवा में 100 किलोमीटर दूर से भी टारगेट को मार सकती है.

Astra Missile Test: अस्त्र मिसाइल का परीक्षण ऐन वक्त पर टला, 100 किमी दूर तक उड़ा सकती है टारगेट

Astra missile test

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अस्त्र मिसाइल (Astra Missile) का परीक्षण ऐन वक्त पर टल गया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने आज यानी 21 फरवरी को ओडिशा तट से इस अस्त्र मिसाइल का परीक्षण करने वाला था. परीक्षण रद्द करने के पीछे क्या वजह रही इसके बारे में अभी नहीं बताया गया है. लेकिन अगले परीक्षण के बारे में जल्द ही ऐलान किया जाएगा. रक्षा अधिकारी ने बताया कि इस मिसाइल की खासियत ये है कि हवा में 100 किलोमीटर दूर से भी टारगेट को मार सकती है.

रक्षा अधिकारियों को मुताबिक, मिसाइल का परीक्षण सफल रहा तो Su-30MKI, मिग-29  और LCA तेजस Mark1A में अस्त्र मिसाइल को लगाया जाएगा. इस मिसाइल की रेंज 110 किलोमीटर बताई जा रहे हैं और 20 किलोमीटर की ऊंचाई पर किसी टारगेट को मार सकती है. Astra Missile की खास बात ये है कि इसमें एडवांस गाइडेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- 'मेरी पत्नी भी इस तरह हाथ नहीं पकड़ती', नागालैंड के मंत्री के साथ असम के CM हिमंत सरमा की तस्वीर वायरल

हवा से हवा में मार करने वाली अस्त्र मिसाइल डीआरडीओ की ओर से विकसित एक अत्याधुनिक मिसाइल प्रणाली है. Astra को विभिन्न रेंजों और ऊंचाई पर हवाई टारगेट को एंगेज करने और नष्ट करने के लिए डिजाइन किया गया है.

2019 में वायु सेना में शामिल किया
इस मिसाइल का पहली बार परीक्षण 2003 में किया गया था. 2019 में इसे भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) शामिल किया गया था. अस्त्र मिसाइल भारत की वायु रक्षा क्षमताओं के लिए महत्वपूर्ण है, जो देश को एक स्वदेशी, अत्यधिक उन्नत एयर-टू-एयर मिसाइल प्रणाली प्रदान करती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement