Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Covid Vaccination: मिसाल बनते भारत को 4 करोड़ लोगों ने किया निराश , नहीं ली वैक्सीन की एक भी डोज

कुछ दिन पहले ही भारत ने 200 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाने का रिकॉर्ड बनाया था. इस रिकॉर्ड की खुशी के बीच अब एक चिंताजनक खबर आई है कि 4 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है.

Covid Vaccination: मिसाल बनते भारत को 4 करोड़ लोगों ने किया निराश , नहीं ली वैक्सीन की एक भी डोज

Covid Vaccination Drive

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हाल ही में भारत ने 200 करोड़ वैक्सीन का रिकॉर्ड बनाया है. इस मामले में भारत दुनिया भर के देशों में चीन के बाद दूसरे नंबर पर रहा है. कोरोना से जंग में जिस तरह की व्यवस्था भारत में देखने को मिली है, उसकी हर जगह मिसाल दी गई हैं. इस बीच एक हैरान-परेशान करने वाली खबर भी आई है. भारत में ही ऐसे भी कई लोग हैं जिन्होंने अब तक वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है. ऐसा करने वालों की संख्या कुछ हजार या लाख नहीं बल्कि पूरे 4 करोड़ है. केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती पवार ने इस बारे में जानकारी दी है. 

4 करोड़ लोगों ने नहीं लगवाई है कोविड वैक्सीन की एक भी डोज
भारती पवार के बयान के मुताबिक 18 जुलाई तक देश में करीब 4 करोड़ लोग ऐसे हैं जिन्होंने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत की 98% वयस्क आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है, जबकि 90% लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह वैक्सीनेटेड हैं. 

यह भी पढ़ें- WHO ने Monkeypox को घोषित किया ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी, जानिए क्या है खतरा

फ्री वैक्सीन की सुविधा
भारती पवार ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि 18 जुलाई तक सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों में वैक्सीन की कुल 1,78,38,52,566 डोज यानी 97.34 प्रतिशत मुफ्त में दी जा चुकी हैं. 15 जुलाई से 75 दिवसीय विशेष अभियान के तहत 18-59 आयु वर्ग के लोगों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड के टीके की मुफ्त एहतियाती खुराक देने की शुरुआत भी कर दी गई है.उन्होंने कहा कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में कोविड की एहतियाती खुराक को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह अभियान चलाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: कौन है Rizwan Ashraf? पाकिस्तान से नूपुर शर्मा की हत्या करने आया भारत, सामने आई  डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement