Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyber Crime: फेसबुक पर महिला, इंस्टाग्राम पर बैंक मैनेजर ने क्लिक किया एड, पड़ गया इतना भारी

Maharashtra News: महाराष्ट्र के डोंबीवली इलाके की महिला के साथ 28 सितंबर को फ्रॉड हुआ. अब उसने FIR दर्ज कराई है.

Cyber Crime: फेसबुक पर महिला, इंस्टाग्राम पर बैंक मैनेजर ने क्लिक किया एड, पड़ गया इतना भारी

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र में 57 साल की एक महिला को फेसबुक (Facebook) पर दिखाई देने वाले एडवरटाइजमेंट पर क्लिक करना भारी पड़ गया. महिला ने 'वर्क फ्रॉम होम' एड पर क्लिक किया था, जिसके चलते उसे 15.22 लाख रुपये गंवाने पड़े हैं. महिला ने इसकी शिकायत 31 अक्टूबर को ठाणे जिले (Thane district) के डोंबीवली पुलिस स्टेशन (Dombivali police station) में दर्ज कराई है, जिस पर जांच शुरू कर दी गई है. उधर, मुंबई में एक डिप्टी बैंक मैनेजर को इंस्टाग्राम पर दिखने वाले एड पर क्लिक करने के बाद ठगी का शिकार होना पड़ा है. मैनेजर से करीब 2.53 लाख रुपये ठग लिए गए हैं.

पढ़ें- Jammu And Kashmir में CRPF के ASI के हत्यारे समेत 4 लश्कर आतंकी ढेर, फिदायीन हमले की थी तैयारी

ऐसे हुई महिला के साथ पूरी धोखाधड़ी

महिला डोंबीवली की ही रहने वाली है और हाउसवाइफ है. महिला ने पुलिस को बताया कि 18 सितंबर को अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट्स सर्च करने के दौरान उसे एक विज्ञापन दिखाई दिया था, जिसमें वर्क फ्रॉम होम के जरिये पैसा कमाने के लिए कहा गया था. महिला ने कहा कि जब उसने इस लिंक पर क्लिक किया तो इसने उसे एक महिला के व्हाट्सएप नंबर पर रिडायरेक्ट कर दिया. इस महिला ने खुद को मारिया डि लियोन बताया और एक अन्य नंबर दिया. मारिया ने यह नंबर अपने सीनियर का बताया और पीड़ित महिला को उनसे बात करने के लिए कहा. पीड़िता के मुताबिक, जब उसने इस दूसरे मोबाइल नंबर पर संपर्क किया तो किसी टेन लोजोरो से बात हुई, जिसने उसे पार्ट टाइम जॉब ऑफर की. 

पढ़ें- Twitter को इस 'भारतीय' की सलाह से चला रहे मस्क, कोर टीम में किया है शामिल

अमेजन पर प्रोडक्ट खरीदने के बदले कमीशन का दिया झांसा

महिला ने अपनी शिकायत में पुलिस को यह बताया कि उसे पार्ट टाइम जॉब के हिस्से के तौर पर अमेजन (Amazon) पर प्रोडक्ट्स खरीदने हैं. बदले में हर खरीद पर उसे 40% कमीशन देने का वादा किया गया. महिला के मुताबिक, उसने सितंबर महीने में 15.22 लाख रुपये के प्रोडक्ट्स अमेजन से खरीद लिए. इसके बाद उसे टेन लोजोरो ने 3 लाख रुपये का भुगतान करने के लिए कहा, लेकिन उसने मना कर दिया. महिला के मुताबिक, उसके बाद ठगों ने उससे बात करनी बंद कर दी. कुछ दिन अपना पैसा वापस मिलने का इंतजार करने के बाद महिला ने आखिरकार पुलिस में शिकायत करने का निर्णय लिया.

पढ़ें- Houston Firing: मशहूर अमेरिकी रैपर Takeoff की निजी पार्टी में गोली मारकर हत्या, डायस गेम को लेकर था झगड़ा

एक डिप्टी बैंक मैनेजर से भी ठगे गए 2.53 लाख रुपये

मुंबई में ही एक 28 वर्षीय डिप्टी बैंक मैनेजर से भी साइबर फ्रॉड के जरिये 2.53 लाख रुपये ठग लिए गए हैं. Indian Express की रिपोर्ट के मुताबिक, मैनेजर ने 1 नवंबर को इस ठगी की शिकायत नवाघर पुलिस स्टेशन में दर्ज कराई है, जिसमें उसने कहा है कि 23 अक्टूबर को उसने इंस्टाग्राम पर एक एड देखा था, जिसमें खुद को Amazon के साथ पार्टनरशिप वाली इन्वेस्टमेंट कंपनी Flipkart बताया गया था. साथ ही इसमें रोजाना 1,000 से 8,000 रुपये वेतन वाले फुलटाइम व पार्टटाइम कर्मचारियों की अर्जेंट भर्ती की जानकारी दी गई थी. 

पढ़ें- गुजरात के Tribal इलाकों में जोर लगा रहे पीएम नरेंद्र मोदी, समझिए क्यों अहम हैं जनजातीय वोटर्स

मैनेजर के मुताबिक, उसने लिंक पर क्लिक किया तो उसे अपने फोन पर एक व्हाट्सऐप मैसेज मिला, जिसमें दिए लिंक पर क्लिक करते हुए एक 'वर्क अकाउंट' खोलने के लिए कहा गया. मैनेजर ने लिंक पर क्लिक कर अकाउंट बनाया तो उसे एक और मैसेज मिला, जिसमें वर्क टास्क रिसीव करने के लिए एक टेलिग्राम अकाउंट जॉइन करने के लिए कहा गया. इस अकाउंट से जुड़ने के बाद मिले मैसेज में उसे जॉइन करने की बधाई दी गई और हायर रिवार्ड्स के लिए कुछ अमाउंट देकर लकी टास्क हासिल करने का लालच दिया गया. मैनेजर के मुताबिक, ऐसा करते हुए उससे 2.53 लाख रुपये खर्च करा लिए गए. इसके बाद उसे धोखे का अहसास हुआ और फिर वह पुलिस के पास पहुंच गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement