Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बस एक क्लिक दूर होगी आपकी हेल्थ की कुंडली, CGHS लाभार्थियों को ABHA ID से जोड़ना हुआ जरूरी

Ayushmaan Bharat Yojana: सभी CGHS लाभार्थियों को अपना अकाउंट ABHA ID के साथ लिंक करना जरूरी होगा. यह काम 30 दिनों के अंदर कराना अनिवार्य होगा.

Latest News
बस एक क्लिक दूर होगी आपकी हेल्थ की कुंडली,  CGHS लाभार्थियों को ABHA ID से जोड़ना हुआ जरूरी

CGHS लाभार्थियों को ABHA ID से जोड़ना हुआ जरूरी 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

केंद्र सरकार ने सभी CGHS लाभार्थियों को अपना अकाउंट ABHA ID ( Ayushman Bharat health account) के साथ जोड़ना जरूरी कर दिया है. यह नियम 1 अप्रैल से लागू हो चुका है. सभी मौजूदा सीजीएचएस लाभार्थियों को अपनी आईडी को एबीएचए आईडी के साथ जोड़ने का काम 30 दिनों के अंदर पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया है. बता दें कि Ayushman Bharat health account ID यानी ABHA ID एक तरह का health digital record है. 

कैसे करें अप्लाई

केंद्र सरकार ने 30 दिनों के अंदर सभी CGHS लाभार्थियों को अपना अकाउंट ABHA ID के साथ जोड़ने का आदेश दिया है. यह नियम 1 अप्रैल से लागू हो चुका है. ABHA ID कोई भी बना सकता है. यह एक तरह का digital health record है. इस योजना के माध्यम से भारत सरकार देश के गरीब लोगों को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर दे रही है. डिजिटल हेल्थ कार्ड के लिए रजिस्टर करने के लिए, आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर होना जरूरी होता है. इसके साथ ही आप अपने आधार कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करके अपने डिजिटल हेल्थ कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले हेल्थ आईडी पोर्टल https://healthid.ndhm.gov.in/ पर जाएं. वेबसाइट पर Create ABHA Number पर क्लिक करने के बाद मांगी गई जानकारी भरकर कार्ड बना लें. आप ये कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें-जलपाईगुड़ी में CM ममता बनर्जी का दिखा अलग अंदाज, आदिवासियों के संग थिरके कदम, देखें VIDEO

क्या है Health ID Card का फायदा 

इसमें आपका हेल्थ डाटाबेस स्टोर किया जा सकता है. इस डाटाबेस को डॉक्टर आपकी सहमति से देख सकते हैं. डाटाबेस में डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन, रिपोर्ट डिजिटली स्टोर की जाएंगी. इस सिस्टम के माध्यम से सभी अस्पतालों और डॉक्टरों की जानकारी स्टोर की जाएगी. सरकार की योजना भारत के हर व्यक्ति को ABHA ID से जोड़ने की है. जिससे आपके हेल्थ आईडी का नंबर फीड करते ही आपकी हेल्थ कुंडली खुल जाएगी.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement