Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Noida Farmers protest: मुआवजा बढ़ाने से लेकर प्लॉट में हिस्सेदारी समेत इन मांगों पर प्रदर्शन कर रहे हैं नोएडा के किसान   

Noida Farmers protest Demands: नोएडा और आसपास के गांवों के प्रदर्शनकारी किसान पिछले साल दिसंबर से ही प्लाट में हिस्सेदारी और मुआवजा बढ़ाने जैसी मांगों पर प्रदर्शन कर रहे हैं. गुरुवार को यह प्रदर्शन दिल्ली तक पहुंच गया है.

Latest News
Noida Farmers protest: मुआवजा बढ़ाने से लेकर प्लॉट में हिस्सेदारी समे�त इन मांगों पर प्रदर्शन कर रहे हैं नोएडा के किसान    

Noida Farmer Protest Demand

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नोएडा से किसानों का हुजूम दिल्ली की ओर बढ़ गया है जिसकी वजह से सुबह 11 बजे तक अलग-अलग रास्तों पर भारी जाम की स्थिति बनी हुई थी. ट्रैफिक रूट को भी डायवर्ट करना पड़ा. नोएडा के आसपास के 149 गांवों के किसान कई मुद्दे पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसमें मुआवजा बढ़ाने से लेकर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना शामिल है. कुछ ही महीने में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और ऐसे वक्त में किसान संगठनों के लिए यह सरकार पर दबाव डालने का सही मौका भी है. किसानों के प्रदर्शन की वजह से ही 3 कानूनों को वापस लेना पड़ा था.  

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के करीब 149 गांवों के किसान (Noida Farmers Protest) अपनी मांगों को लेकर पिछले काफ़ी समय से प्रदर्शन कर रहे हैं. अब चुनाव महज कुछ महीने दूर हैं तो कई किसान संगठनों ने एकजुट होकर गुरुवार को महामाया फ्लाईओवर से दिल्ली तक कूच किया है. अब तक तय कार्यक्रम के मुताबिक, किसानों का जत्था चिल्ला बॉर्डर पार कर जंत-मंतर पहुंचेंगे और और प्रदर्शन करेंगे. दिल्ली-एनसीआर में इस वजह से आज भारी जाम की स्थिति भी बनी हुई है. 

यह भी पढ़ें: Live: नोएडा से दिल्ली के लिए किसानों का कूच, जानें किन मांगों पर प्रदर्शन

ये हैं किसान संगठनों की मांग 
सरकारी परियोजनाओं, विकास कार्य समेत कई दूसरे प्रोजेक्ट के दिल्ली-एनसीआर के आसपास के इलाकों के गांवों के किसानों की जमीन अधिग्रहित की गई है. अब किसानों की मांग है कि इन्हें 10% प्लॉट के साथ मुआवजे की बढ़ी हुई राशि मिले. इसके अलावा, स्थानी लोगों को रोजगार मिलना चाहिए और और आबादी का पूर्ण निस्तारन भी किसानों की मांग में शामिल है. अलग-अलग किसान संगठनों ने इस मार्च का समर्थन किया है. 

यह भी पढ़ें: कौन हैं स्क्वाड्रन लीडर भावना कांत, रियाद वर्ल्ड डिफेंस शो में क्यों हो रही है इनकी चर्चा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement