Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पंचकूला में पुरानी पेंशन स्कीम पर बवाल, प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले, क्यों बरपा है हंगामा?

हरियाणा में अब पुरानी पेंशन योजना की बहाली की मांग हो रही है. प्रदर्शनकारियों का कहना है कि पुरानी योजना अब बहाल कर दी जाए.

पंचकूला में पुरानी पेंशन स्कीम पर बवाल, प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने छोड़े आंसू गैस के गोले, क्यों बरपा है हंगामा?

हरियाणा के पंचकूला में कर्मचारी कर रहे हैं पुरानी पेशन योजना की बहाली की मांग.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हरियाणा के पंचकूला में ओल्ड पेंशन स्कीम को लेकर प्रदर्शन कर रहे सरकारी कर्मचारियों पर पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं. प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने पानी की बौछारों का इस्तेमाल किया है. मुख्यमंत्री आवास के बाहर हजारों कर्मचारी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. कर्मचारियों की मांग है कि पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर दिया जाए. पूरे इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है.  

कर्मचारी पानी की तेज धार में भीगते नजर आ रहे हैं. प्रदर्शनकारी सरकारी कर्मचारियों की मांग है कि पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी जाए. विपक्ष भी प्रदर्शनकारियों के साथ खड़ा नजर रहा है. कांग्रेस भी पुरानी पेंशन योजना को चुनावी मुद्दा बनाने में सफल रही है.

दिल्ली में 123 वक्फ संपत्तियों को कब्जे में लेगा केंद्र, दिल्ली वक्फ बोर्ड कर रहा विरोध, क्यों भड़की है AAP सरकार?

प्रदर्शनकारियों के खिलाफ आंसू गैस-वॉटर कैनन का इस्तेमाल-


क्यों राज्यों में हो चुकी है पुराने स्कीम की बहाली

कई राज्य पुरानी पेंशन योजना को वापस अपना रहे हैं. राजस्थान, छत्तीसगढ़, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों ने पहले ही पुरानी पेंशन योजना शुरू कर दी है. राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) को बंद कर दिया है.

Tripura Election 2023: 86 प्रतिशत से ज्यादा हुआ मतदान, लेफ्ट की होगी वापसी या बीजेपी रहेगी बरकरार? 5 पॉइंट्स में जानिए

क्या है पुरानी पेंशन योजना?

पुरानी पेंशन योजना के तहत सरकारी कर्मचारियों को रिटायरमेंट के बाद पूरी पेंशन राशि का भुगतान सरकार करती है. रोजगार की अवधि के दौरान कर्मचारी के वेतन से पेंशन की राशि नहीं काटी जाती है.

2004 में एनडीए सरकार ने पुरानी पेंशन योजना को बंद कर दिया गया था. तब अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली की शुरुआत की थी. पुरानी पेंशन योजना के तहत रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी को वर्ष में दो बार महंगाई राहत (DR) के रिवीजन का लाभ मिलता है.

इसलिए बरपा है हंगामा 

पुरानी पेंशन योजना के तहत वेतन का लगभग 50 प्रतिशत पेंशन के रूप में दिया जाता है. नियम के मुताबिक केवल सरकारी कर्मचारी ही रिटायरमेंट के बाद पुरानी पेंशन योजना के तहत पेंशन रिसीव कर सकते हैं. लोग पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मांग कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement