Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Amrit Udyan: मुगल गार्डेन का बदल गया नाम, जानिए कैसे बुक होगा अमृत उद्यान देखने का टिकट

Rashtrapati Bhavan’s Mughal Garden: दिल्ली के राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डेन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया गया है.

Amrit Udyan: मुगल गार्डेन का बदल गया नाम, जानिए कैसे बुक होगा अमृत उद्यान देखने का टिकट

बदल गया है मुगल गार्डन का नाम. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डेन देखने दुनियाभर से लोग आते हैं. अब मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान कर दिया गया है. दिल्ली के इस हरे-भरे और रंगीन बगीचे को देखने बड़ी संख्या में भीड़ जुटती है. राष्ट्रपति की उप प्रेस सचिव नविका गुप्ता ने 28 जनवरी को ऐलान किया कि राष्ट्रपति भवन में मुगल गार्डन का नाम बदलकर अब अमृत उद्यान कर दिया जाएगा. नामकरण के बाद नए उद्यान का शुभारंभ द्रौपदी मुर्मू करेंगी. 

राष्ट्रपति भवन का ये बगीचा 1928-29 में बना था. अब इसका नाम बदल दिया गया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 31 जनवरी को नए नाम वाले मुगल गार्डन को फिर से जनता के लिए लोकार्पित करेंगी.  इसके बाद जनता को बगीचे में जाने और ऑनलाइन टिकट खरीदने की इजाजत दी जाएगी. दिल्ली की एक पहचान ये मुगल गार्डन भी है, जिसे देखने इस सीजन में लोग दुनियाभर से आते हैं.

मुगल गार्डन का नाम अमृत उद्यान क्यों रखा गया?

राष्ट्रपति भवन की ओर से आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि राष्ट्रपति भवन के उद्यानों को अब एक सामान्य नाम दिया जाएगा अमृत उद्यान. राष्ट्रपति मुर्मू द्वारा उद्घाटन के बाद 31 जनवरी को नए नाम के साथ यह उद्यान आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

Beating Retreat: बीटिंग रिट्रीट में होगा दमदार ड्रोन शो, जानिए कैसे मिलेगा टिकट और कैसे देखें ऑनलाइन

अधिकारियों ने ऐलान किया है कि आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान रखा जा रहा है. इसका नाम 'आजादी का अमृत महोत्सव' के नाम पर रखा जा रहा है. बगीचों का नाम बदलने से उन्हें एक नई पहचान मिलेगी.

मुगल गार्डन का नया नाम भारत के राष्ट्रपति द्वारा अनुमोदित किया गया था, और 'मुगल गार्डन' पढ़ने वाले साइन बोर्ड को अब 'अमृत उद्यान' से बदल दिया गया है. कई भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं ने नाम में बदलाव को उचित ठहराया है. बीजेपी नेताओं का कहना है कि इसका मकसद मुगल साम्राज्य की गुलामी के चिन्ह को खत्म करना है.

अमृत उद्यान के लिए ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करें?

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जब अमृत उद्यान उद्यान का उद्घाटन कर देंगी, उसके बाद यह आम जनता के लिए खुल जाएगा. पर्यटक हरे-भरे उद्यानों को देखने के लिए आ सकेंगे. ऑनलाइन टिकट https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rb.nic.in/rbvisit/visit_plan.aspx जाकर बुक किए जा सकते हैं.

Delhi Mugal Garden: पूरी दुनिया में मशहूर है राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन, सरकार ने बदला इसका नाम

कब से कब तक खुलेगा अमृत उद्यान?

मुगल गार्डन 31 जनवरी को आम जनता के लिए खुलेगा और मार्च 2023 तक खुला रहेगा. सप्ताह के हर सोमवार को यह बंद रहेगा. 18 मार्च को होली की वजह से भी इसे बंद रखा जाएगा. 28 मार्च से 31 मार्च तक, किसान, दिव्यांग, रक्षा कर्मियों, प्राथमिक बलों और पुलिस 30 मार्च जैसी विशेष श्रेणी के लोगों के लिए उद्यान खुला रहेगा. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement