Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आतंकियों के लिए टूलकिट बना इंटरनेट, UNSC में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया दुनिया को आगाह

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि सोशल मीडिया ग्रुप आतंकी समूहों की टूलकिट में प्रभावशाली उपकरण बन गए हैं.

आतंकियों के लिए टूलकिट बना इंटरनेट, UNSC में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने किया दुनिया को आगाह

विदेश मंत्री एस जयशंकर. (फोटो- PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की काउंटर-टेररिज्म कमेटी (UNSC-CTC) की भारत में विशेष बैठक हो रही है. बैठक के दूसरे दिन भारत ने इंटरनेट के आतंकी खतरे को लेकर दुनिया को आगाह किया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने असामाजिक तत्वों की की ओर से एन्क्रिप्टेड संदेश और क्रिप्टो करेंसी जैसी नई तकनीकियों के दुरुपयोग पर चिंता जाहिर की है.

भारत ने दुनिया से इसे रोकने के लिए वैश्विक प्रयास की अपील की है. विदेश मंत्री ने शनिवार को कहा कि सोशल मीडिया मंच आतंकवादी समूहों की टूलकिट’ में प्रभावशाली हथियार बन गए हैं. 

UNSC में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन को लताड़ा, आतंकी को बचाने के लिए कर दिया था वीटो

आतंकी समूहों ने बढ़ा ली है अपनी क्षमताएं

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की काउंटर-टेररिज्म कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, 'आतंकवादी समूहों, उनके आइडियोलॉजिकल फॉलोअर, अकेले हमला करने वाले लोगों ने इन नई प्रौद्योगिकियों तक पहुंच हासिल करके अपनी क्षमतायें बढ़ा ली हैं.'

विदेश मंत्री जयशंकर ने स्पष्ट तौर पर पाकिस्तान के संदर्भ में यह भी कहा कि संयुक्त राष्ट्र की आतंकवाद रोधी प्रतिबंध व्यवस्था उन देशों को आगाह करने के लिए प्रभावी है, जिन्होंने आतंकवाद को स्टेट स्पॉन्सर्ड इंडस्ट्री बना ली है.

टेक्नोलॉजी सरकार के लिए भी बनी मुसीबत!

उन्होंने कहा कि हालांकि, जब बात आतंकवाद से संबंधित हो तो सिक्के का दूसरा पहलू भी सामने आता है. जयशंकर ने कहा, 'इन नईप्रौद्योगिकियों ने असामाजिक तत्वों द्वारा दुरुपयोग के लिहाज से कमजोर होने के कारण सरकारों और नियामक संस्थाओं के लिए नई चुनौतियां पैदा की है.'

'आतंकवाद मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा', UNSC की बैठक में बोले विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री ने कहा कि हाल के वर्षों में, खासतौर से खुले और उदार समाज में आतंकवादी समूहों, उनके वैचारिक अनुयायियों और अकेले हमला करने वाले लोगों ने इन प्रौद्योगिकियों तक पहुंच हासिल करके अपनी क्षमताएं बढ़ा ली हैं.

ये हैं आतंकियों के खास टूलकिट

विदेश मंत्री ने कहा कि वे आजादी, सहिष्णुता और प्रगति पर हमला करने के लिए प्रौद्योगिकी, पैसा और सबसे जरूरी खुले समाज के लोकाचार का इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने कहा कि इंटरनेट और सोशल मीडिया मंच समाज को अस्थिर करने के मकसद से दुष्प्रचार, कट्टरपंथ फैलाने और साजिश रचने के लिए आतंकवादियों और आतंकवादी समूहों की टूलकिट में प्रभावशाली उपकरण बनकर उभरे हैं.

15 साल की मुस्लिम लड़की भी कर सकती है शादी, हाई कोर्ट के फैसले ने चौंकाया

एस जयशंकर ने कहा, 'आतंकवादी समूहों और संगठित आपराधिक नेटवर्कों की ओर से ड्रोन के इस्तेमाल ने दुनियाभर में सरकारों की चिंताओं को और बढ़ा दिया है.'

ड्रोन पर भी विदेश मंत्री ने कही ये बात

विदेश मंत्री ने कहा कि आतंकवादी समूहों की ओर से गलत मकसद जैसे कि हथियारों और विस्फोटकों की डिलीवरी, टार्गेट अटैक करने के लिए इन ड्रोन्स का गलत इस्तेमाल एक बड़ा कतरा बन गया है. 

26/11 Attack: एस जयशंकर का बड़ा बयान, 'कभी नहीं भूलेंगे मुंबई का आतंकी हमला'

विदेश मंत्री ने कहा, 'रणनीतिक, बुनियादी और वाणिज्यिक संपत्तियों के खिलाफ आतंकवादी उद्देश्यों के लिए हथियारबंद ड्रोन के इस्तेमाल की आशंकाओं पर सदस्य देशों को गंभीरता से ध्यान देने की जरूरत है.'

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement