Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IAS Success Story: गरीबी में बीती जिंदगी, पिता को बेचनी पड़ी चाय; पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC Exam

IAS Success Story: चाय बेचने वाले के बेटे ने एक ही बार में यूपीएससी क्रैक किया और वो पहली ही कोशिश में आईएएस बन गए.

Latest News
IAS Success Story: गरीबी में बीती जिंदगी, पिता को बेचनी पड़ी चाय; पहले प्रयास में क्रैक किया UPSC Exam

IAS Deshal Dan Ratnu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डॉ. कलाम हमेशा अपने सपनों पर विश्वास करने की बात करते थे और उन्हें अपने सपनों पर अटूट भरोसा था. शायद इसीलिए, जीवन में कई विपरीत परिस्थितियों के बावजूद वे उस शिखर तक पहुंच सके. उनका मानना था, "सुख का अनुभव तभी प्राप्त होता है जब उसे कठिनाइयों के बाद पाया जाता है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ही सच्ची ही कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे लाखों युवाएं प्रेरणा ले सकते हैं. ये उस शख्स की कहानी है, जिसने एक बार में ही यूपीएससी क्रैक की और आईएएस बन गए. 
कौन है देशल दान रतनु
ऐसी ही एक मिसाल है देशल दान रतनु की, जिन्होंने यूपीएससी सीएसई परीक्षा में पहले ही प्रयास यूपीएससी क्रैक की और 82वीं रैंक लाए थे. देशल का सफर आसान नहीं था. उनके पिता चाय की दुकान चलाते थे. आर्थिक स्थिति इतनी खराब थी कि अच्छी शिक्षा मिलना तो दूर, घर में खाने की भी परेशानी थी. राजस्थान के जैसलमेर जिले के एक छोटे से गांव में जन्मे देशल के सपने बड़े थे और उन्होंने कभी भी कठिन हालात के आगे घुटने नहीं टेके.



यह भी पढ़ें- Hindu Dharm Rule: गलत तरीके कमाया रूपया या हड़पी संपत्ति कितने सालों तक रहती है पास? सुनकर खुली रह जाएंगी आंखें


भाई बने थे प्रेरणा सबब
देशल सात भाई-बहन हैं, और घर में इतने पैसे नहीं थे कि उन्हें अच्छी शिक्षा मिल सके. लेकिन उनके मन में अफसर बनने का सपना था, जिसके लिए उन्होंने अपनी मेहनत जारी रखी. हर क्लास में टॉप मार्क्स लाते हुए उन्होंने आईआईआईटी जबलपुर में ऐड्मिशन पाया. उसके बाद उसी कॉलेज से ग्रेजुएशन पूरी की. देशल अपनी प्रेरणा अपने बड़े भाई को मानते हैं, जो इंडियन नेवी में थे और 2010 में  शहीद हो गए थे. 
उनके भाई चाहते थे कि देशल अफसर बनें. अपने परिवार की मदद से देशल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ-साथ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी. कोचिंग के लिए पैसे नहीं थे, लेकिन उन्होंने खुद से पढ़ाई की और पहली ही कोशिश में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली. देशल का मानना है कि इंटरनेट ने उनकी तैयारी में बेहद मदद की है. इसके साथ ही उन्होंने लोगों को सलाह भी दी है. उनका कहना है कि परीक्षा से पहले सभी टॉपिक्स को ज्यादा से ज्यादा बार रिवाइज करें.
ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगल, फेसबुक, x, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement