Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस प्रदेश में लागू हुआ खास नियम, अब Cycle से आना होगा ऑफिस

प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए लक्षद्वीप में लिया गया है फैसला. अब हर बुधवार सरकारी कर्मचारियों को साइकिल से दफ्तर आना होगा.

इस प्रदेश में लागू हुआ खास नियम, अब Cycle से आना होगा ऑफिस

Cycle Day 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बढ़ता प्रदूषण देश ही नहीं दुनिया भर के लिए एक खतरा बना हुआ है. इसके मद्देनजर केंद्रशासित प्रदेश लक्षद्वीप में हर बुधवार को 'साइकिल डे' मनाने का ऐलान किया गया है. इसकी शुरुआत इसी बुधवार यानी 6 अप्रैल से हो चुकी है. इसके तहत अब हर हफ्ते बुधवार के दिन सभी सरकारी कर्मचारियों को साइकिल से दफ्तर आना होगा. 

प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की बैठक में हुआ फैसला
रिपोर्ट के मुताबिक 28 जनवरी  2022 को 13वें लक्षद्वीप प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड की मीटिंग में कुछ सुझाव दिए गए थे. इसी के आधार पर प्रशासन ने यह अहम फैसला किया है. प्रशासन के आदेश के मुताबिक,विकलांग और बीमार को छोड़कर सभी सरकारी कर्मचारियों को कार्यालय आने के लिए बुधवार को मोटर वाहनों का प्रयोग ना करके साइकिल से ही ऑफिस आना होगा. 

ये भी पढ़ें- Delhi में अब फ्री चार्ज कर सकेंगे इलेक्ट्रिक व्हीकल, 1 जून से इन जगहों पर मिलेगी सुविधा

एयर क्वालिटी रैंकिंग में 35 देश भारत के
कुछ दिन पहले ही यूएन एनवायरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी ने दुनिया भर के देशों की एयर क्वालिटी रैंकिंग जारी की थी. इसमें बताया गया था कि सबसे खराब गुणवत्ता वाले 50 शहरों में से 35 शहर भारत के हैं.

साइकिल चलाने के फायदे
साइकिल चलाने से प्रदूषण स्तर कम करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही सेहत के लिए भी साइकलिंग करना फायदेमंद बताया जाता है. इससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और बॉडी फैट कम होता है. रिसर्च के मुताबिक साइकलिंग को सबसे फायदेमंद एक्सरसाइज बताया गया है. 

ये भी पढ़ें- हरियाणा में गाड़ियों के VIP नंबरों की होगी नीलामी, लगा सकते हैं 0001 नंबर की बोली

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement