Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Police के फेक एनकाउंटर में घायल हुआ था कारोबारी, 25 साल बाद मिलेगा 45 लाख का मुआवजा

25 साल पुराने फर्जी एनकाउंटर के एक केस में दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि घायल हुए शख्स को 15 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाए.

Delhi Police के फेक एनकाउंटर में घायल हुआ था कारोबारी, 25 साल बाद मिलेगा 45 लाख का मुआवजा

दिल्ली हाई कोर्ट ने सुनाया फैसला

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: साल 1997  में दिल्ली के कनाट प्लेस (राजीव चौक) में एक फेक एनकाउंटर हुआ था. दिल्ली पुलिस ने हरियाणा के दो कारोबारियों की हत्या कर दी थी और एक कारोबारी घायल हुआ था. अब दिल्ली हाई कोर्ट ने इस मामले में फैसला दिया है कि घायल कारोबारी को मुआवजे के रूप में 15 लाख रुपये दिए जाएं. साथ ही 25 साल के लिए इस राशि पर 8 प्रतिशत की दर से ब्याज भी चुकाया जाए.

बात 31 मार्च 1997 की है. तत्कालीनी ACP सत्यवीर सिंह राठी की अगुवाई में कार सवार कारोबारियों का उनकाउंटर किया गया. बाद में पुलिस ने कहा कि गैंगस्टर यासीन समझकर गलती से एनकाउंटर किया गया. पुलिस ने अपने बचाव में झूठी कहानी गढ़ दी कि कार में से भी गोली चलाई गई थी.

फर्जी थी कारोबारियों के गोली चलाने की बात

सीबीआई जांच में साबित हुआ है कि कार में से कोई गोली नहीं चलाई गई थी, बल्कि पुलिस ने ही कार में पिस्टल रख दी थी. सभी आरोपी पुलिसकर्मियों को पहले ही उम्रकैद की सजा हो चुकी है.

यह भी पढ़ें- पिता ने 6 साल के बेटे के साथ साइन किया एग्रीमेंट, बिना रोए अगर किए ये सभी काम तो मिलेंगे 100 रुपये

इस एनकाउंटर में कारोबारी प्रदीप गोयल और जगजीत सिहं की जान चली गई थी और तरुण प्रीत घायल हो गए थे. अब हाई कोर्ट ने कहा है कि उस समय तरुण की उम्र सिर्फ़ 20 साल की थी और पुलिस के चलते उनका जीवन तबाह हो गया.

एक करोड़ रुपये की थी मांग

बताया गया कि जगजीत और प्रदीप के परिवारों को साल 2011 में 15-15 लाख और तरुण को साल 1999 में एक लाख रुपये का मुआवजा मिला था. एनकाउंटर में घायल हुए तरुण प्रीत अब विकलांग हैं. पिछले 25 सालों से कष्ट में जीवन काट रहे तरुण प्रीत की ओर से एक करोड़ रुपये का मुआवजा मंगा गया था.

यह भी पढ़ें- 'पापा ने कहा था स्कूल से आओगी तो मां मरी मिलेगी', BJP नेता Shweta Singh की हत्या, पति गिरफ्तार

25 साल पुराने मामले में फैसला सुनाते हुए 15 लाख रुपये का मुआवजा और 25 साल के लिए आठ फीसदी ब्याज चुकाने का फैसला दिया है. इस तरह तरुण को कुल मिलाकर लगभग 45 लाख रुपये मिलेंगे. हाई कोर्ट की जज प्रतिभा एम सिंह ने निर्देश दिए हैं कि आठ हफ्ते के अंदर-अंदर मुआवजे की राशि का भुगतान कर दिया जाए.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement