Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DU Admission 2022: ST. Stephen's College ने लिया बड़ा फैसला, UG दाखिले में कितना और कैसे मिलेगा वेटेज?

Delhi University के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में अंडर ग्रेजुएट कोर्सेज में CUET का वेटेज 85 फीसदी होगा. पढ़ें दीक्षा पांडेय की रिपोर्ट ...

DU Admission 2022: ST. Stephen's College ने लिया बड़ा फैसला, UG दाखिले में कितना और कैसे मिलेगा वेटेज?

DU Reopen

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: डीयू (Delhi University Admission 2022) के माइनॉरिटी कॉलेज सेंट स्टीफंस (St. Stephen's College, Delhi) ने अंडर ग्रेजुएट (Under Graduate Admission) दाखिले को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक यूजी में दाखिले की चाहत रखने वाले सभी श्रेणी के छात्रों के दाखिले के लिए इंटरव्यू होंगे. इंटरव्यू का वेटेज 15 प्रतिशत होगा. आपको बता दें कि सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिले के लिए CUET का वेटेज 85 फीसदी होगा. 

जाहिर है कि सेंट स्टीफेंस कॉलेज का यह फैसला डीयू के निर्देशों के उलट है. कॉलेज के मुताबिक बतौर ऑटोनोमस माइनॉरिटी इंस्टिट्यूट अपने दाखिला नीति के अधिकार के तहत यह फैसला ले रहा है. सेंट स्टीफंस कॉलेज के मुताबिक कॉलेज जल्द ही यूजी दाखिले के लिए पोर्टल शुरू करेगा. छात्रों को CUET के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के साथ-साथ कॉलेज के आधिकारिक पोर्टल पर भी रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा.

यहां बेस्ट क्वालीफाई स्कोर करने वालों को मिलता है दाखिला

गौरतलब है कि सेंट स्टीफंस कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय के उन 6 माइनॉरिटी कॉलेजों में से एक है. इन कॉलेजों में माइनॉरिटी कैंडिडेट्स के लिए 50 फीसदी सीटें रिजर्व रखी जाती हैं. ऐसे में ये कॉलेज हर साल दाखिले के लिए माइनॉरिटी और जनरल केटेगरी के लिए कटऑफ अलग अलग जारी करता है. स्टीफंस कॉलेज के दाखिला प्रक्रिया में इंटरव्यू एक अहम हिस्सा है और यहां बेस्ट क्वालीफाई स्कोर हासिल करने वाले को ही दाखिला मिलता है.

ये भी पढ़ें: Hottest Place in the world: पाकिस्तान का जकोबाबाद क्यों है दुनिया का सबसे गर्म स्थान? यहां पड़ती है सबसे ज्यादा गर्मी

वहीं डीयू के एडमिशन डीन हनीत गांधी के मुताबिक छात्रों में कोई भ्रम की स्थिति न रहे इसलिए मसले को सुलझाने के लिए सेंट स्टीफंस कॉलेज के साथ मुद्दे पर चर्चा की जाएगी. दरअसल CUET को लेकर स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं.

इंटरव्यू का वेटेज 15 फीसदी होगा

कुछ दिन पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने अल्पसंख्यक कॉलेजों के लिए लिए तय किया था कि इन कॉलेजों की 50 फीसदी सामान्य सीटों पर सिर्फ CUET स्कोर के आधार पर दाखिला होगा. वहीं बाकी 50 फीसदी आरक्षित सीटों पर 85% CUET स्कोर और 15% इंटरव्यू को वेटेज दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Heatwave in Pakistan: पाकिस्तान के कराची में क्यों खुदवाए गए सामूहिक कब्र? 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement