Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election 2022: मेरठ कैंट सीट पर 33 साल से है BJP का राज, इस बार क्या होगा जनता का फैसला?

इस क्षेत्र के लोगों के लिए कहा जाता है कि इन्होंने जब जिसका हाथ थामा है हमेशा पूरा साथ दिया है. 1974 से लेकर 1985 तक इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा था.

UP Election 2022: मेरठ कैंट सीट पर 33 साल से है BJP का राज, इस बार क्या होगा जनता का फैसला?

UP Election 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले की एक खास विधानसभा सीट है Meerut cantt. इस सीट पर पहले चरण में मतदान होना है. मतलब यह कि इस क्षेत्र के लोग अपने विधायक का चुनाव करने के लिए 10 फरवरी को वोट डालेंगे. यह सीट BJP का मजबूत गढ़ मानी जाती है. अगर आप इस सीट के इतिहास से अनजान हैं तो बता दें कि इस सीट पर पिछले तीन दशक से बीजेपी का कब्जा है.

साथ देते हैं तो निभाना भी जानते हैं इस क्षेत्र के लोग

इस क्षेत्र के लोगों के लिए कहा जाता है कि इन्होंने जब जिसका हाथ थामा है हमेशा पूरा साथ दिया है. 1974 से लेकर 1985 तक इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा था. कांग्रेस के अजीत सिंह सेठी इस सीट से विधायक रहे. Congress का राज देखने के बाद साल 1989 में मतदाताओं का रुख बदला और बीजेपी के उम्मीदवार को जिताया. उस वक्त बीजेपी के परमात्मा शरण मित्तल ने कांग्रेस के उम्मीदवार अजीत सेठी को भारी अंतर से हराया था. साल 1993 और इसके बाद 1996 में बीजेपी के अमित अग्रवाल ने यह सीट जीती. साल 2002 में सत्य प्रकाश अग्रवाल बीजेपी की तरफ से मैदान में उतरे और आजतक कुर्सी पर हैं. 

2017 में क्या था सीन?

मेरठ कैंट की जनता ने साल 2017 में तीन बार से विधायक रहे सत्य प्रकाश अग्रवाल पर भरोसा जताया था. उस वक्त सत्य प्रकाश का मुकाबला बहुजन समाज पार्टी (BSP) के सतेंद्र सोलंकी, राष्ट्रीय लोक दल (RLD) के संजीव धामा और कांग्रेस के रमेश धींगरा से था. सत्य प्रकाश ने सोलंकी को  76 हजार से ज्यादा वोट के मार्जिन से हराया था वहीं कांग्रेस के उम्मीदवार तीसरे और आरएलडी के चौथे नंबर पर रहे थे.

इस बार कौन उतरा है मैदान में ?

इस बार बीजेपी ने अमित अग्रवाल को टिकट दी है. उनके सामने समाजवादी पार्टी और राष्ट्र लोक दल के गठबंधन ने मनीष अहलावत, बहुजन समाज पार्टी ने अमित शर्मा और कांग्रेस ने अवनीश काजला को चुनावी मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें:

1- UP Election 2022: Yogi के मंत्री सुरेश राणा की होगी थाना भवन सीट पर कड़ी परीक्षा, निर्णायक होंगे मुस्लिम मतदाता

2- UP Election 2022: क्या मुजफ्फरनगर सदर विधानसभा सीट पर हैट्रिक लगाएंगे BJP के कपिलदेव अग्रवाल?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement