Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में 22 फीसदी बढ़ीं महिला वोटर, कब होंगे चुनाव? निर्वाचन आयोग ने बताई डेडलाइन

Maharashtra Assembly Elections 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की घोषणा के समय ही महाराष्ट्र के बारे में सवाल उठे थे. भारतीय निर्वाचन आयोग ने शनिवार को बता दिया है कि राज्य में चुनाव कब होने जा रहे हैं.

Latest News
Maharashtra Assembly Elections 2024: महाराष्ट्र में 22 फीसदी बढ़ीं महिला वोट��र, कब होंगे चुनाव? निर्वाचन आयोग ने बताई डेडलाइन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Maharashtra Assembly Elections 2024: भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने जब हरियाणा और जम्मू्-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की घोषणा की थी तो महाराष्ट्र को लेकर बेहद हल्ला मचा था. तभी से यह सवाल पूछा जा रहा है कि राज्य में चुनाव की तारीख कब घोषित की जाएंगी. चुनाव आयोग ने शनिवार को इस सवाल का जवाब दे दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने शनिवार को मीडिया के सामने महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की तैयारी की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग की टीम ने दो दिन के महाराष्ट्र दौरे के दौरान तैयारियों की समीक्षा की है. उन्होंने कहा कि राज्य में 26 नवंबर से पहले चुनाव कराकर परिणाम घोषित करा दिए जाएंगे, क्योंकि नवंबर में ही राज्य विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल खत्म हो रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि राज्य में साल 2019 के मुकाबले महिला वोटरों की संख्या करीब 22 फीसदी बढ़ गई है, जो सुखद संकेत हैं.

सभी दलों से मुलाकात करके लिया फीडबैक

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मीडिया से बताया कि दो दिन के दौरान राज्य के हालातों की समीक्षा की गई है. इस दौरान विभिन्नट राजनीतिक दलों के नेताओं से मिलकर उनका फीडबैक लिया गया है. इनमें राष्ट्रीय और राज्य स्तर के सभी राजनीतिक दलों को शामिल किया गया है. चुनाव आयोग की टीम कुल 11 दलों से मिली है, जिनमें भाजपा, कांग्रेस, बसपा, शिवसेना, शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी, एनसीपी (शरदचंद्र), एमएनएस, आप शामिल हैं. साथ ही लॉ एंड ऑर्डर से जुड़े अधिकारियों के साथ भी बैठक की गई है. उन्हें कई अहम निर्देश भी चुनाव आयोग ने दिए हैं.

राजनीतिक दलों से मिली है ये सलाह

  • राजनीतिक दलों ने नवंबर के दौरान दिवाली, छठ पूजा आदि त्योहारों को ध्यान में रखकर चुनावी कार्यक्रम बनाने का आग्रह किया है.
  • राजनीतिक दलों की मांग है कि साप्ताहिक अवकाश के दिन मतदान रखने के बजाय हफ्ते के बीच का कोई दिन चुना जाए.
  • मतदान केंद्र तक लाने के लिए बुजुर्ग लोगों को परिवहन सुविधा देने की व्यवस्था की जानी चाहिए.
  • चुनाव से पहले ट्रांसफर पोस्टिंग की जाए और फेक न्यूज की सख्त निगरानी शुरू कराई जाए.
  • पोलिंग बूथ पर स्थानीय व्यक्ति को ही पोलिंग एजेंट बनाया जाए, जो सभी लोगों को जानता है.

9.59 करोड़ लोग डालेंगे इस बार वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा,'इस बार महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों के लिए 9.59 करोड़ वोट डालेंगे, जिनमें पिछले चुनाव के मुकाबला महिला वोटर्स की संख्या 22 फीसदी बढ़ी है. राज्य में सौ साल से ज्यादा के करीब 49039 वोटर हैं. राज्य में 100186 पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे, जिनमें 57,600 ग्रामीण इलाकों में और 42,558 शहरी इलाके मे रहेंगे. शहरी इलाकों के पोलिंग बूथों पर 100 फीसदी सीसीटीवी कवरेज सुनिश्चित कराने की कोशिश रहेगी, जबकि ग्रामीण इलाकों के 50 फीसदी बूथ पर कैमरे लगाए जाएंगे. राज्य के 350 पोलिंग बूथ का प्रबंधन पूरी तरह युवाओं को और 299 का प्रबंधन दिव्यांग जनों को सौंपा जाएगा. 388 बूथ पर केवल महिलाएं तैनात होंगी. लोकतंत्र में सभी की भागीदारी जरूरी है.' आयोग ने ये भी कहा कि मतदान वाले दिन पेड हॉलीडे होगा. इस बारे में इंडस्ट्रियल एरिया में सभी उद्योगपतियों और प्रबंधन को जानकारी दे दी जाएगी. साथ ही सख्ती से इसका पालन करना होगा. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement