Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Nagpur Floods: नागपुर में बारिश बनी आफत, कई इलाकों में बाढ़, NDRF ने संभाला मोर्चा

भारी बारिश की वजह से नागपुर के कई इलाकों में भीषण बाढ़ आई है. NDRF और SDRF की टीमों ने अब तक 180 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया है.

Nagpur Floods: नागपुर में बारिश बनी आफत, कई इलाकों में बाढ़, NDRF ने संभाला मोर्चा

महाराष्ट्र के नागपुर में आई भीषण बाढ़.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र के नागपुर जिले में लगातार हो रही बारिश की वजह से कई इलाके में बाढ़ आ गई है. राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़णवीस ने शनिवार को कहा कि भारी बारिश की वजह से नागपुर शहर के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई, जिसके बाद सुनने और बोलने में अक्षम 40 छात्रों सहित 180 लोगों को वहां से सुरक्षित निकाला गया. उपमुख्यमंत्री ने कहा कि NDRF और SDRF बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित निकाल रहे हैं. 

देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि सेना की दो इकाई अंबाझरी इलाके में पहुंच रही हैं, जहां एक झील उफान पर है. शहर में शुक्रवार आधी रात से मूसलाधार बारिश शुरू हुई. मौसम विभाग ने बताया कि नागपुर हवाई अड्डे पर सुबह साढ़े पांच बजे तक 106 मिमी बारिश दर्ज की गई. 

बारिश में डूबे घर, तालाब बनीं सड़कें 
अधिकारियों का कहना है कि भारी बारिश की वजह से कई सड़कें और आवासीय इलाके जलमग्न हो गए, जिसकी वजह से प्रशासन ने एहतियातन स्कूल-कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है. देवेंद्र फड़णवीस ने शनिवार सुबह सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर लिखा कि वह शहर में बारिश की स्थिति पर लगातार नजर रख रहे हैं. वह नागपुर से विधायक हैं. 

इसे भी पढ़ें- पाकिस्तान ने UNGA में देश के खिलाफ उगला जहर, भारत ने दिया जवाब तो बंद हुई बोलती

अंबाझरी झील का हाल बेहाल
देवेंद्र फडणवीस ने कहा, 'लगातार बारिश की वजह से अंबाझरी झील उफान पर है. जिससे इसके आसपास के निचले इलाके सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं तथा शहर के अन्य हिस्सों पर भी इसका असर हुआ है.'

फंसे हुए लोगों का हो रहा रेस्क्यू
कार्यालय ने कहा कि उपमुख्यमंत्री ने नागपुर के जिलाधिकारी, नगर निगम आयुक्त और पुलिस आयुक्त को कुछ स्थानों पर फंसे लोगों को वहां से निकालने के लिये तुरंत कई टीमों को सक्रिय करने का निर्देश दिया है. 

 

इसे भी पढ़ें- Canada का कर रहे सहयोग, हम चाहते हैं आरोपों की हो पूरी जांच, अमेरिका ने क्यों कहा?

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की दो-दो इकाईयों ने 140 लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से सुरक्षित निकाला ,उन्होंने सुनने और बोलने में अक्षम 40 स्कूली छात्रों को भी वहां से निकाला. बचाव कार्य में अग्मिशमन विभाग भी लगा है. 

सरकार ने की है अफवाहों से दूर रहने की अपील
उपमुख्यमंत्री ने लोगों से किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की अपील की. वहीं, नागपुर नगर निगम ने लोगों को सलाह दी कि जब तक जरूरी न हो वे अपने घरों से बाहर न निकलें. इसमें कहा गया है कि लगातार बारिश की वजह से शहर की कई सड़कें जलमग्न हो गई हैं. 

किन जगहों पर हो सकती है बारिश?
IMD के नागपुर केंद्र ने कहा कि नागपुर, भंडारा और गोंदिया जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ तेज हवा चलने तथा इन इलाकों में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने की संभावना है. वर्धा के कई स्थानों और चंद्रपुर, भंडारा और गोंदिया जिलों के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और अमरावती, यवतमाल और गढ़चिरौली में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement