Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NEET PG 2021: जल्द शुरू होगी काउंसलिंग, Supreme Court में सुनवाई 6 जनवरी को

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने कहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन के बाद उन्हें ये मुद्दा जल्द सुलझने की उम्मीद है.

NEET PG 2021: जल्द शुरू होगी काउंसलिंग, Supreme Court में सुनवाई 6 जनवरी को

NEET

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नीट पीजी 2021 (NEET PG 2021) की काउंसलिंग को लेकर अहम जानकारी सामने आई है. अब ये काउंसलिंग 6 जनवरी से पहले शुरू हो जाएगी. इसको लेकर लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) को यह आश्वासन दिया है. IMA ने भी हाल ही में एक बयान जारी कर कहा है कि हमें उम्मीद है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री के आश्वासन के बाद ये मुद्दा जल्द सुलझा लिया जाएगा. 

इसलिए हुई थी देरी
काउंसलिंग प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका की वजह से रुकी हुई थी. इस याचिका में सरकार द्वारा शुरू की गई  OBC और EWS आरक्षण से जुड़ी नई योजना को चुनौती दी गई थी. सरकार ने NEET PG में 27% ओबीसी और 10% आरक्षण आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग को देने का फैसला लिया था, जिसे कुछ मेडिकल छात्रों ने चुनौती दी है. इस मामले में अगली सुनवाई 6 दिसंबर को होनी है. याचिका की सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जब तक मामले में सुनवाई नहीं हो जाती है, तब-तक काउंसलिंग नहीं आयोजित की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Doctor Strike : नीट काउंसिल को लेकर प्रदर्शन तेज, डॉक्टर-पुलिस के बीच झड़प

डॉक्टरों की हड़ताल
काउंसलिंग में इस देरी के चलते देश भर में डॉक्टरों ने हड़ताल शुरू कर दी थी. डॉक्टरों का सरकार पर आरोप था कि सरकार मामले में जल्द से जल्द हस्तक्षेप करे, ताकि काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू हो सके और उन्हें नए डॉक्टर मिल सकें.

NEET UG रजिस्ट्रेशन में भी देरी
काउंसलिंग में देरी की वजह से NEET UG के लिए रजिस्ट्रेशन में भी देरी हो रही है. इस बारे में अब भी कोई जानकारी नहीं है. ये जरूर है कि जल्द ही इस संबंध में भी कोई घोषणा हो सकती है. इस साल बड़ा बदलाव ये है कि  मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने इस साल  से NEET UG और  NEET PG के लिए काउंसलिंग के चार राउंड शुरू किए हैं. 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement